अडोंग जूडिथ: कैसे मैं कला से गलतफहमी मिटाती हूँ

TEDGlobal 2017

अडोंग जूडिथ: कैसे मैं कला से गलतफहमी मिटाती हूँ

878,989 views

Readability: 5.2


अडोंग जूडिथ एक निर्देशक और नाटककार है जो उत्तेजक कला के द्वारा LGBTQ अधिकार से लेकर युद्ध अपराधों तक के महत्वपूर्ण मुद्दे उठाती है|इस संक्षिप्त किंतु प्रभावशाली संभाषण में उन्होंने अपने नाटक "मूक आवाज़ें" का विवरण दिया, जिसने जोसफ कोनी के विद्रोही समूह के विरुद्ध उत्तर युगांडा युद्ध के पीड़ितों को लेकर राजनीतिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक नेताओं के साथ परिवर्तनकारी वार्तालाप संभव किया|जूडिथ कहती है की "केवल एक दूसरे के विचार सुनने से सभी समस्याओं का जादुई हल नहीं होगा|" "लेकिन यह ज़रिया होगा एक साथ मिलकर मानवता की अनेक समस्याओं को हल करने का|"

मार्क बामुथि जोसेफ़: फ़ुटबॉल हमें आज़ादी के बारे में क्या सिखा सकता है

TEDGlobal 2017

मार्क बामुथि जोसेफ़: फ़ुटबॉल हमें आज़ादी के बारे में क्या सिखा सकता है

903,239 views

Readability: 4.7


"फ़ुटबॉल इस दुनिया में वह इकलौती चीज़ है जो हम सब एक साथ करने के लिए तैयार हो सकते हैं," ऐसा कहते है थिएटर के निर्माता और टेड के सदस्य मार्क बामुथि जोसेफ | अपने प्रदर्शन एवं "मूविंग एंड पासिंग" नामक एक संलग्न होने के पहल के द्वारा जोसेफ़ संगीत, नृत्य व फ़ुटबॉल को मिश्रित करते है और कला व खेल के बीच सुलभ, सुखद संबंध दर्शाते है | सीखिए कि कैसे वह इस खूबसूरत खेल का उपयोग करके समुदाय को प्रोत्साहित करते है और आप्रवासियों से संबंधित मुद्दों को उजागर करते है |

सिमोन बिआन्को  एवं टॉम जिम्मेरमान: पानी की एक बूंद में जीवों का संसार

TED@IBM

सिमोन बिआन्को एवं टॉम जिम्मेरमान: पानी की एक बूंद में जीवों का संसार

1,032,642 views

Readability: 4


"अपनी सांस रोकिये", टॉम जिमेरमेंन कहते हैं। "प्लावक रहित संसार है।" ये सूछमजीव हमारी धरती की दो तिहाई आक्सीजन उत्पन्न करते हैं - उनके बिना हम जानते हैं जीवन संभव नहीं। इस व्याख्यान और तकनीकी प्रदर्शन में , जिम्मेरमैन और कोशिका इंजीनियर सिमोन बिआन्को तिआयामी सूछ्मदर्शी की सहायता से पानी की एक बूंद में प्लावकों की गोताखोरी दिखायेंगे। इन आश्चर्जनक जीवों के बारे में जानकर प्रेरणा लेते हैं कि पर्यावरणीय परिवर्तनों से कैसे रक्षा करें।

नाओमी क्लीन: खौफनाक घटनाएं कैसे सकारात्मक बदलाव को जन्म देती हैं

TEDGlobal>NYC

नाओमी क्लीन: खौफनाक घटनाएं कैसे सकारात्मक बदलाव को जन्म देती हैं

969,262 views

Readability: 4.6


दुनिया में कई खौफनाक घटनाएं घटित हो रही हैं - भयानक तूफ़ान, आतकवादी हमले, हजारों प्रवासियों का पानी में डूब जाना, खुलेआम उच्चता आंदोलनों का बढ़ना इत्यादि. क्या बारंबार आनेवाली मुसीबतों को हम सही ढंग से उत्तर दे रहे हैं? लेखक एवं आन्दोलानकर्ता नाओमी क्लीन ये अध्ययन करती हैं की कैसे सरकारें इन बड़े झटकों का इस्तेमाल समाज को पीछे धकेलने के लिए करती हैं. वे कुछ सुझाव साझा कर रही हैं - "द लीप" में से - जो एक घोषणापत्र है, जिसको उन्होंने ज्येष्ठ नागरिकों, पर्यावरणविदों, यूनियन नेताओं और अनेक पृष्ठभूमियों से आने वाले लोगों के साथ मिलकर बनाया है - जो ऐसे विश्व की कल्पना करता है, जिसमे अर्थव्यवस्था साफ़ और समाज न्यायपूर्ण है. "इन खौफनाक घटनाओं से पैदा होने वाला डर हमको और समाज को परिवर्तित कर सकता है" क्लीन कहती हैं "लेकिन पहले हम सबको मिलकर ऐसे विश्व की कल्पना संजोनी पड़ेगी, जैसा हम इस दुनिया को देखना चाहते हैं."

कौस्तव डे: हमारा अस्तित्व और विचार व्यक्त करने में... फैशन हमारी मदद कैसे करता है

TED@Tommy

कौस्तव डे: हमारा अस्तित्व और विचार व्यक्त करने में... फैशन हमारी मदद कैसे करता है

1,027,269 views

Readability: 3.7


न्यू यॉर्क शहर में नीली जीन पहनी महिला की ओर कोई मुड़कर नहीं देखता... परंतु जब नोबल पुरस्कार विजेता मलाला जीन पहनती हैं, तो राजनीतिक बात हो जाती है। संसार भर में, व्यक्तित्व एक अपराध हो सकता है और कपड़े विरोध का एक रूप ले सकते हैं। हमारे पहनावे के बारे में बोलते हुए, कौस्तव डे खोज करते हैं कैसे फैशन बिना कहे ही हमारी असहमति प्रकट कर सकता है और हमें प्रोत्साहित करते हैं कि हम अपनी असलियत को अपनाएँ।

डिक्सन चिबंदा: मैं दादीमांओ को क्यों सिखाता हूँ  डिप्रेशन ठीक करना

TEDWomen 2017

डिक्सन चिबंदा: मैं दादीमांओ को क्यों सिखाता हूँ डिप्रेशन ठीक करना

1,158,480 views

Readability: 4


डिक्सन चिबंदा ज़िमबाबवे के 12 मनोचिकित्सकों में से एक हैं --16 लाख से भी अधिक जनसंख्या के लिए। जब उन्हें यह एहसास हुआ कि उनका देश इतने बडे पैमाने कि मानसिक स्वास्थ्य की परेशानी पारंपरिक तरीके से नहीं हल कर सकता, चिबंदा ने एक सुंदर उपाय निकालने में मदद की, जिसकी ताकत थी असीमित संसाधन: दादीमाऐं। इस अद्भुत, प्रेरणादायक बातचीत में जानिये कैसे दोस्ती का बेंच, जो दादीमांओ को सिखाता है सबूत पर आधारित बातचीत की थेरेपी और कैसे देखरेख और आशा लाता है, जिनको ज़रूरत है उनके लिए।

मार्गारेट मिशेल: कैसे हम  कृत्रिम बुद्धिमत्ता  की रचना कर सकते हैं, बिना नुकसान के, मनुष्यों की मदद के लिए.

TED@BCG Milan

मार्गारेट मिशेल: कैसे हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता की रचना कर सकते हैं, बिना नुकसान के, मनुष्यों की मदद के लिए.

1,076,002 views

Readability: 4.6


गूगल में वैज्ञानिक के तौर पर मार्गरेट मिशेल ऐसे कंप्यूटर विकसित करती हैं, जो देख और समझ कर उसके बारे में बातें कर सकते हैं. वह एक सचेत करनेवाली कहानी कहती हैं, जिसमे वे उन कमियों, कमजोरियों और पूर्वाग्रहों की बात कर रही हैं, जो वैज्ञानिक अवचेतन रूप से AI में सम्मिलित कर देते हैं, और सोचने के लिए कहती हैं कि आज रची जानेवाली तकनीक के कल क्या मायने होंगे. "आज जो भी हम देख रहे हैं वह AI तकनीक के विकास में फोटो के जैसा है." मिशेल कहती हैं "अगर हम AI तकनीक का विकास मानवता कि भलाई के लिए करना चाहते हैं, तो हमें इसका लक्ष्य और रणनीति अभी से तय करनी होंगी, ताकि हमारी राह सही हो"

टीटो डेलेर: मेरा अंतिम इनाम

TED@Tommy

टीटो डेलेर: मेरा अंतिम इनाम

197,426 views

Readability: 4


ब्लूज़ समूह के संगीतकार टीटो डेलेर ने यहाँ उनकी न्यू यॉर्क की परवरिश के साथ मिसिसिपी डेल्टा ब्लूज़ की शेली को बहुत ख़ूबसूरत ढंग से जोड़ा है। उन्होंने मंच पर अपने संगीत और झंकार से अपने गाने 'मेरा अंतिम इनाम' का गायन किया।

डेनियल सस्किंड: 3 मिथक नौकरियों के भविष्य के बारे में (और क्यूँ वे सच नहीं हैं)

TED@Merck KGaA, Darmstadt, Germany

डेनियल सस्किंड: 3 मिथक नौकरियों के भविष्य के बारे में (और क्यूँ वे सच नहीं हैं)

1,362,547 views

Readability: 4.5


"क्या मशीनें मनुष्यों का स्थान ले लेंगी?" यह सवाल हर नौकरीपेशा व्यक्ति के मन में उठ रहा है. डेनियल सस्किंड इस प्रश्न से जूझते हुए, स्वचालित भविष्य की 3 गलतफहमियों से हमें अवगत कराते हैं और एक अलग सवाल पूछने को कहते हैं: जब विश्व में बहुत कम या शायद कुछ भी काम नहीं रह जाएगा, तब हम धन का विभाजन कैसे करेंगे?

वलेरी कौर: रोष के समय में क्रांतिकारी प्रेम के  पाठ

TEDWomen 2017

वलेरी कौर: रोष के समय में क्रांतिकारी प्रेम के पाठ

1,311,823 views

Readability: 3.4


बढ़ते हुए राष्ट्रवाद, ध्रुवीकरण और घृणा का मारक क्या है? इस प्रेरक, कावयात्मक भाषण में, वैलरी कौर हमें प्रेम को एक क्रांतिकारी क्रिया के रूप में पुनः प्राप्त करने के लिए कहती हैं। प्रसव कक्ष से रक्तपात के दुखद स्थलों तक की अपनी यात्रा में, कौर हमें दिखाती हैं कि प्रेम करने का चुनाव न्याय की ताकत कैसे बन सकता है।

वेंडी वुड्स: अच्छा काम करने के व्यापारिक फायदे

TED@BCG Milan

वेंडी वुड्स: अच्छा काम करने के व्यापारिक फायदे

1,216,322 views

Readability: 5.2


"इस काल की चुनौतीपूर्ण समस्याओं पर ठोस तरक्की करने के लिए व्यापार जगत को ही समाधान खोज कर संचालित करने होंगे" ये कहती हैं सामाजिक-प्रभाव-रण नितिज्ञ वेंडी वुड्स. कई आंकड़ों सहित वे एक नवीन पहलू प्रदर्शित करती हैं कि कैसे उद्योग जगत का प्रत्येक अंग समाज को प्रभावित करता है, और कैसे उनको चीजों को बेहतर बनाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है. जानिये कि कैसे अधिकारीगण, कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी से ऊपर उठकर "पूर्ण सामाजिक प्रभाव" की ओर बढ़ सकते हैं - जिससे कम्पनी के मुनाफे के साथ साथ समाज को भी फायदा पहुँच सकता है.

अज़ीम ख़मीसा, प्लेस फीलिक्स: त्रासदी के बाद क्या होता है? क्षमादान

TEDWomen 2017

अज़ीम ख़मीसा, प्लेस फीलिक्स: त्रासदी के बाद क्या होता है? क्षमादान

1,078,448 views

Readability: 3.8


१९९५ की एक भयानक रात को, प्लेस फीलिक्स के १४-वर्षीय दोहते ने नशे, शराब और अपनेपन की एक झूठी भावना में धुत होकर अज़ीम ख़मीसा के बेटे को गिरोह के दीक्षा संस्कार में मार डाला। इस भयानक घटना ने अज़ीम ख़मीसा और प्लेस फीलिक्स को ईश्वर के ध्यान में लीन कर दिया, क्षमा करो और क्षमा पाओ... और साहस और सुलह के इस कार्य में, दोनों मिले और एक कभी ना टूटने वाले बंधन में बंध गए। एक साथ मिलकर, उन्होंने अपनी कहानी को एक बेहतर और अधिक दयालु समाज के लिए एक रूपरेखा के रूप में उपयोग किया है, जहाँ त्रासदी के शिकार लोग अपना गम भूल सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। उनकी अकाल्पनिक कहानी आपको द्रवित कर देगी। ख़मीसा कहते हैं, "शांति संभव है। मैं यह कैसे जानता हूँ? क्योंकि मैं शांति महसूस करता हूँ।"

मेरीली ओप्पेज्जो: अधिक सृजनात्मक बनना चाहते हैं? टहलने जाईये।

TEDxStanford

मेरीली ओप्पेज्जो: अधिक सृजनात्मक बनना चाहते हैं? टहलने जाईये।

3,008,890 views

Readability: 2.7


नए आईडिया कि तलाश में अक्सर हम सब एक पड़ाव पर आकर फंस जाते हैं. स्वभाव एवं अध्ययनविद मरिली ओप्पेज्जो की शोध के अनुसार, महज़ पैदल सैर पर जाने से आप रचनात्मक विचारों से परिपूर्ण हो सकते हैं. इस तेज चर्चा में वह बताती हैं कि कैसे पैदल चलने से आप अपनी अगली मंथन मीटिंग से ज्यादा से ज्यादा फायदा पा सकते हैं.

विवेक मारू: लोगों के हाथ में कानून की ताकत कैसे दें

TEDGlobal 2017

विवेक मारू: लोगों के हाथ में कानून की ताकत कैसे दें

1,090,547 views

Readability: 4.2


क्या कर सकते हैं आप जब समय पर न्याय ना मिले? या न्याय मिले ही नहीं? विवेक मारू लोगों और कानून के बीच के संबंध को बदलने में लगे हैं, कानून को एक कल्पना या धमकी से कुछ ऐसे में बदलने में जिसे सब समझ सकें, प्रयोग कर सकें और बदल सकें। केवल वकीलों पर निर्भर ना रहते हुए, मारू ने कम्यूनिटी पैरालीगल्स या बेयरफुट वकीलों का एक वैश्विक नेटवर्क शुरू किया, जो अपनी कम्युनिटी में ही काम करते हैं और कानून को आसान शब्दों में व्यक्त करके लोगों को समाधान ढूँढने में मदद करते हैं। जानिए कैसे कानून इस्तेमाल करने का यह परिवर्तनात्मक दृष्टिकोण समाज द्वारा बहिष्कृत लोगों को अपने अधिकारों को पाने में मदद कर रहा है। मारू कहते हैं, "थोड़ा सा लीगल सशक्तिकरण सफलता की राह पर ले जा सकता है।"

फ्रेद्रोस ओकुमु: क्यूँ मैं दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर (मच्छर) का अध्ययन करता हूँ

TEDGlobal 2017

फ्रेद्रोस ओकुमु: क्यूँ मैं दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर (मच्छर) का अध्ययन करता हूँ

1,069,191 views

Readability: 4.2


हम मच्छरों के बारे में क्या जानते हैं? फ्रेद्रोस ओकुमु इन बीमारी फैलाने वाले कीटों को पकड़ते हैं और उनका अध्ययन करते हैं - इस आशा से कि उनकी जनसँख्या में भरी गिरावट लाई जा सके. ओकुमु से जुड़िये और जानिए की इस शोध में तंज़ानिया के इफकारा हेल्थ इंस्टिट्यूट की उनकी टीम ने किन अपरंपरागत तरीकों को विकसित किया है, इस धरती के खतरनाक जानवर को निशाना बनाया जा सके.

पीटर ओउको: फाँसी की सज़ा से कानून स्नातक तक

TEDGlobal 2017

पीटर ओउको: फाँसी की सज़ा से कानून स्नातक तक

949,914 views

Readability: 4.1


पीटर ओउको ने केन्या के कमिति जेल में 18 वर्ष काटे, कभी-कभी दिन के साढ़े 23 घण्टों के लिए, 13 और आदमियों के साथ एक कमरे में कैद रह कर। एक भावुक संभाषण में वह अपने रिहा होने की कहानी बताते हैं -- और अफ़्रीकन प्रिज़न्स प्रोजेक्ट के साथ उनके मौजूदा अभियान की: जो जेल की सलाखों के पीछे बने पहले कानून विद्यालय को स्थापित कर, जेल के कैदियों को सशक्त करने और सकारात्मक परिवर्तन लाने की ओर काम कर रहा है।

सुजय जॉन्सन: हम बच्चों को सेक्स बारे क्या नहीं सिखाते हैं?

TED Residency

सुजय जॉन्सन: हम बच्चों को सेक्स बारे क्या नहीं सिखाते हैं?

2,272,191 views

Readability: 3


विवरण: माता-पिता के रूप में, हमारे बच्चों को यौन संबन्धों बारे सिखाना हमारा काम है। लेकिन "बात" से परे, जो जीव विज्ञान और प्रजनन को शामिल करता है, हमारे शरीर में होने के मानव अनुभव बारे हम इतना अधिक कह सकते हैं। "टॉक 2.0" का परिचय, सु जय जॉन्सन हमें दिखाती है कि कैसे हम अपने बच्चों को उनकी उत्तेजनाओं में ट्यून करने और उनकी इच्छाओं और भावनाओं को संवाद करने के लिए भाषा प्रदान करने के लिए सिखा सकते हैं - बिना छिपाए या सुन्न हुए।

क्रिस्टोफर अटगेका: मेरी दत्तक ग्रहण की कहानी

TEDGlobal 2017

क्रिस्टोफर अटगेका: मेरी दत्तक ग्रहण की कहानी

969,397 views

Readability: 3.4


टेड सहभागी क्रिस्टोफर अटगेका कहते हैं, "प्रतिभा सार्वभौमिक होता है, बल्कि मौके नहीं" इस आकर्षक, आशावादी भाषण में, ाटगेका अपने बचपन में अनाथ होने की कहानी सुनते हैं, और यह बताते हैं की अपनाये जाने पर उनको कैसे एक नया संस्कृतिक अनुभव , शिक्षा और अपनी पूर्ण क्षमता को हासिल करने का मौका मिला. अटगेका कहते हैं,"शायद हम इस दुनिया की कट्टरता और नस्लवाद को कभी सुलझा न पाए लकिन हम ज़रूर भच्चे पाल सकते हैं जो एक आशावादी, समावेशी और जुड़ा हुआ संसार बना सकते हैं: सहानुभूति से भरा,प्यारा और दयालु."

डेबरा विल्स, हैंक विल्स थौमस: प्यार और कला से एक साथ आये एक माँ और बेटा

TEDWomen 2017

डेबरा विल्स, हैंक विल्स थौमस: प्यार और कला से एक साथ आये एक माँ और बेटा

947,547 views

Readability: 3.5


एक कला विद्यालय के प्रोफेसर ने एक बार डेबरा विल्स से एक बार कहा कि, स्त्री होने के कारण,उन्होंने एक होनहार पुरूष की जगह ले ली है--पर सचित्र फोटोग्राफर कहतीं हैं उन्होंने एक अच्छे आदमी के लिए जगह बनाई, अपने बेटे हैंक विल्स थोमस। इस मार्मिक संवाद में कलाकार माँ और बेटा बताते हैं कैसे वे एक दूसरे से प्रेरणा लेते हैं, कैसे उनकी कला मुख्य धारा में काले लोगों के जीवन और काले लोगों की खुशियाँ की चुनौति देती है और कैसे सब अंत में प्यार पर निर्भर करता है।

नादिन हाचच-हरम: संवर्धित वास्तविकता शल्य-चिकित्सा के भविष्य को कैसे बदल सकती है

TEDWomen 2017

नादिन हाचच-हरम: संवर्धित वास्तविकता शल्य-चिकित्सा के भविष्य को कैसे बदल सकती है

1,216,246 views

Readability: 5


विवरण: यदि आपकी शल्य-चिकित्सा हो रही है, तो आप अपने मामले पर सहयोग करने के लिए शल्य-चिकित्सा की सर्वोत्तम टोली चाहते हो, वह कहीं भी हो। शल्य-चिकित्सक और उद्यमी नदिन हाचच-हरम एक नई प्रणाली विकसित कर रहीं हैं जो शल्य-चिकित्सकों को एक साथ मिलकर और नई तकनीकों पर एक दूसरे को प्रशिक्षित करने में मदद करती है - दूरस्थ स्थानों से कम लागत वाली संवर्धित वास्तविकत उपकरणों का उपयोग करके। प्रणाली को कार्रवाई में देखें क्योंकि वह मिनेसोटा में एक शल्य-चिकित्सक के साथ मिल कर एक घुटने की शल्य-चिकित्सा करते हैं, उसके लैपटॉप पर न्यू ऑरलियन्स में टेड स्टेज से रहते हैं। प्रणाली को कार्यान्वित होते उसे अपने लैपटॉप से टेड मंच, नए ओरलिअंस शहर से मिन्नेसोटा में एक और शल्य-चिकित्सक के साथ मिल कर घुटने की शल्य-चिकित्सा करते हुए सजीव रूप से देखें। हचच-हरम कहती हैं: "सरल, हर रोज़ उपयोग में लाये जाने वाले स्वीकृत उपकरणों के माध्यम से, हम वास्तव चमत्कारी काम कर सकते हैं।" (इस वक्तव्य में शल्य-चिकित्सा की ग्राफिक छवियाँ हैं।)

जावेद अख़्तर: शब्दों के उपहार का महत्व पहचानें

TED Talks India

जावेद अख़्तर: शब्दों के उपहार का महत्व पहचानें

455,853 views

Readability: 3.4

No Video

"आप तो जानते ही हैं मेरा क्या मतलब है?" महान कवि, गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख़्तर पूछते हैं कि क्यों ऐसा लगता है कि हम शब्दों के इस्तेमाल की अपनी शक्ति खो रहे हैं... और यह जादुई उपकरण जो हमारी संस्कृति को पीढ़ियों तक ले जाता है, उसके प्रयोग से एक-दूसरे को समझने और बातचीत करने के लिए प्रेरित करते हैं।

Gautam Bhan: 100 मिलियन लोगों को आवास उपलब्ध कराने की एक साहसिक योजना

TED Talks India

Gautam Bhan: 100 मिलियन लोगों को आवास उपलब्ध कराने की एक साहसिक योजना

427,290 views

Readability: 3.2

No Video

मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, पूरे भारत के सभी प्रमुख शहरों में एक बात आम हैैै — वे काम की तलाश में पहुँचने वाले लोगों का स्वागत करते हैं। लेकिन इस तरह के खुलेपन और स्वीकृति के दूसरे ओर क्या है? अफसोस की बात है, लगभग 100 मिलियन लोगों के लिए आवास की कमी है, जिनमें से कई अवैध बस्तियों में रहते हैं। डॉ गौतम भन, एक मानव बस्ती विशेषज्ञ और शोधकर्ता, निर्भीकता से इस समस्या का एक समाधान सोच रहे हैं। वह हमारे साथ शहरी भारत के एक नए नज़रिए को साझा करते हैं, जहाँ हर किसी के पास एक सुरक्षित, और मजबूत घर हो।

सैम रोड्रिक्स: अगले शताब्दी में हम मस्तिष्क के बारे में क्या सीखेंगे

TEDxBeaconStreet

सैम रोड्रिक्स: अगले शताब्दी में हम मस्तिष्क के बारे में क्या सीखेंगे

1,304,645 views

Readability: 4


इस कल्पनाशील बात में, न्यूरोइंजिनर सैम रोड्रिक्स हमें मस्तिष्क विज्ञान में अगले 100 वर्षों के रोमांचकारी दौरे पर ले जाता है। वह अजीब (और कभी-कभी डरावना) नवाचारों की कल्पना करते हैं जो मस्तिष्क की बीमारी को समझने और उनका इलाज करने की कुंजी हो सकती है - जैसे लेजर जो हमारी खोपड़ी में छोटे छेद ड्रिल करते हैं और जांच को हमारे न्यूरॉन्स की विद्युत गतिविधि का अध्ययन करने की अनुमति देते हैं।

मिहो जानवीयर: एक सौर तूफान अनुसरणकारी से सबक

TEDGlobal 2017

मिहो जानवीयर: एक सौर तूफान अनुसरणकारी से सबक

1,106,943 views

Readability: 4.4


विवरण: अंतरिक्ष भौतिक विज्ञानी मिहो जानवीयर सौर तूफानों का अध्ययन करती है : कणों के विशाल बादल जो सूर्य से बच जाते हैं और पृथ्वी पर जीवन को बाधित कर सकते हैं (अद्भुत उष्णकटिबंधीय उत्पादन भी करते हुए)। आप सूर्य के वातावरण का अध्ययन कैसे करते हैं, जो लगभग एक करोड़ डिग्री केल्विन के तापमान पर जलता है? गणित के साथ! टेड फेलो के साथ जुड़े क्योंकि वह अपने कार्य को साझा करती है कि वह बेहतर ढंग से समझने की कोशिश कर रही है कि सूर्य हमें पृथ्वी पर कैसे प्रभावित करता है।

डेविड ब्रेनर: सुपरबॉग्ज के खिलाफ लड़ाई में एक नया हथियार

TED2017

डेविड ब्रेनर: सुपरबॉग्ज के खिलाफ लड़ाई में एक नया हथियार

1,153,101 views

Readability: 4.5


चूंकि 1 9 40 के दशक में एंटीबायोटिक दवाओं का व्यापक उपयोग शुरू हुआ, हमने जीवाणुओं की तुलना में नई दवाओं को तेजी से विकसित करने की कोशिश की है, लेकिन यह रणनीति काम नहीं कर रही है। सुपरबग के रूप में जाना जाने वाला औषध प्रतिरोधी बैक्टीरिया पिछले साल लगभग 700,000 लोगों की मौत हो गई, और 2050 तक यह संख्या 10 मिलियन हो सकती है - कैंसर से भी ज्यादा हर साल मारे जाते हैं भौतिकी क्या मदद कर सकता है? विज्ञान के सीमाओं से एक बात में, विकिरण वैज्ञानिक डेविड ब्रेनर एक संभावित जीवन-बचत वाले हथियार का अध्ययन करते हैं: अल्ट्रावियोलेट प्रकाश की एक तरंग दैर्ध्य जिसे यूवीसी के रूप में जाना जाता है, जिससे सुपरबग्स को सुरक्षित रूप से मार सकता है, बिना हमारी त्वचा को घुसना टेड क्यूरेटर क्रिस एंडरसन के साथ एक क्यू एंड ए के अनुसरण में

लव्वी अजेयी: असुविधा में सुविधा पाएँ

TEDWomen 2017

लव्वी अजेयी: असुविधा में सुविधा पाएँ

3,333,735 views

Readability: 3


लव्वी अजेयी अपने मन की बात कहने से या भीड़ में विरोध की पहली आवाज़ बनने से डरती नहीं, और ना ही आपको डरना चाहिए। "आपकी ख़ामोशी से किसी का भला नहीं होता," लेखिका, कार्यकर्ता और स्वयं-घोषित पेशेवर उपद्रवी का कहना है। इस उज्ज्वल, उत्साही भाषण में, अजेयी अपने आप से तीन प्रश्न पूछने के लिए कहती हैं जब आप बोलने या शांत रहने के बीच में निर्णय ना ले पा रहे होंः--- और हम सभी को असुविधाजनक होने में थोड़ी सुविधा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

जस्टिन बाल्डोनी: क्यों मैं "साहसी" बनने की इस कोशिश से तंग आ चुका हूँ

TEDWomen 2017

जस्टिन बाल्डोनी: क्यों मैं "साहसी" बनने की इस कोशिश से तंग आ चुका हूँ

4,241,602 views

Readability: 3.4


जस्टिन बाल्डोनी मर्दानगी को पुन: परिभाषित करने के लिए पुरुषों के साथ एक संवाद की शुरूआत करना चाहते हैं -- ऐसे तरीके ढूंढने के लिए ताकि अच्छे पुरुष ही नहीं बल्कि अच्छे मनुष्य बन पाएँ। एक हार्दिक निजी वार्ता में, वह अपने प्रयास के बारे में बताते हैं ताकि वह वास्तविक में जो हैं और जो संसार उन्हें बनाना चाहता है के बीच समन्वय ला सकें। और वह पुरुषों को एक चुनौति देते हैं: "अपने अंदर तक झांकने में आप उन सभी गुणों को प्रयोग करें जिनसे आपको लगता है कि आप मर्दानगी महसूस करते हैं।" बाल्डोनी कहते हैं, "आपकी ताकत, आपका साहस, आपकी मजबूती: क्या आपमें इतना साहस है कि संवदनशील बन सकें? क्या आपमें इतना साहस है कि कमज़ोर बन पाएँ? क्या आपमें इतना आत्मविश्वास है कि आपके जीवन में जो महिलाएँ हैं उनकी बात सुन सकें?

लेह चेस: TEDWomen 2017 में लिया चेज़ और पैट मिचेल, 
क्रिओल क्यूज़ीन की रानी से मुलाकात

TEDWomen 2017

लेह चेस: TEDWomen 2017 में लिया चेज़ और पैट मिचेल, क्रिओल क्यूज़ीन की रानी से मुलाकात

1,166,241 views

Readability: 2.3


लिया चेज़ ने न्यू ऑरलीन्स में अपने डूकी चेज़ रेस्तराँ के गंबो और फ्राइड चिकन से अमरीकी इतिहास के रुख को बदल डाला। सिविल राइट्स आंदोलन के दौरान, गोरे और काले यहीं पर इकट्ठे होते थे, आंदोलनकारी यहीं पर विरोध की योजना बनाते थे, पुलिस अंदर आती थी पर उनके कार्य में विघ्न नहीं डालती थी... और यह आज तक उसी भावना से चल रहा है। TEDWomen क्यूरेटर पैट मिचेल के साथ ९४ वर्षीय क्रिओल क्यूज़ीन की रानी की मुलाकात में (जो अभी भी डूकी चेज़ का किचन चलाती हैं), वह अपने जीवन काल से अर्जित ज्ञान, खाना पकाने और अन्य बातें साझा करती हैं।

टेरेसा नजोरोगे: बिना अपराध की सजा काटकर मैंने क्या सीखा

TEDWomen 2017

टेरेसा नजोरोगे: बिना अपराध की सजा काटकर मैंने क्या सीखा

1,209,364 views

Readability: 4.1


२०११ में टेरेसा नजोरोगे को एक ऐसे वित्तीय अपराध के लिए दंडित किया गया जो उन्होंने नहीं किया था - झूठे आरोपों की एक लंबी कतार, बढ़ते हुए रिश्वत के प्रयासों और केन्या में अपने घर में भ्रष्ट न्याय प्रणाली के परिणामस्वरूप। जब उन्हें कैद हो गई, उन्होंने पाया कि ज़्यादातर महिलाएँ और लड़कियाँ जो उनके साथ बंद थीं, वे भी उसी भंग व्यवस्था का शिकार थीं, शिक्षा की अपूर्णता और आर्थिक अवसरों की कमी के कारण जेल से बाहर निकलने और अंदर आने में ही उनका जीवन फंस कर रह गया था। अब अपील की अदालत द्वारा बाइज़्ज़त रिहा कर दिए जाने के बाद, नजोरोगे बताती हैं कि वह कैसे जेल में महिलाओं को कौशल, उपकरण और समर्थन दे रही है ताकि वे गरीबी और अपराध के चक्र को तोड़कर एक बेहतर ज़िंदगी बना पाएँ।