TED Talks with Hindi transcript

हरमन नरूला: ट्रांसफॉर्मेटिव पावर ऑफ वीडियो गेम्स

TED2019

हरमन नरूला: ट्रांसफॉर्मेटिव पावर ऑफ वीडियो गेम्स
1,070,782 views

दुनिया की आबादी का एक तिहाई - 2.6 बिलियन लोग - वीडियो गेम खेलते हैं, बड़े पैमाने पर नेटवर्क में प्लग करते हैं जो अवसरों को अच्छी तरह से खोलते हैं मनोरंजन से परे। माध्यम के भविष्य के बारे में एक बात में, उद्यमी हरमन नरूला गेमिंग की नई समझ के लिए मामला बनाता है - एक जिसमें नई दुनिया बनाने, लोगों को जोड़ने और अर्थव्यवस्था को आकार देने की शक्ति शामिल है।

एंड्रयू फ़ॉरेस्ट: प्लास्टिक कचरे को ख़त्म करने का एक समस्त प्लान

We the Future

एंड्रयू फ़ॉरेस्ट: प्लास्टिक कचरे को ख़त्म करने का एक समस्त प्लान
1,738,775 views

प्लास्टिक अर्थव्यवस्था एक लिए एक बड़ी चीज़ है -- और पर्यावरण के लिए सबसे बेकार चीज़, उद्एंयमी ड्रयू फ़ॉरेस्ट कहते हैं। एक तर्क पैदा करने वाली वार्ता में, फ़ॉरेस्ट और TED के हेड क्रिस एंडरसन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों का पर्यावरण क्रांति फंड करने का एक बड़े प्लान के बारे में चर्चा करते हैं -- और कैसे व्यवसायों को अपना प्लास्टिक रीसाइकल्ड पदार्सेथों से लाना चाहिए, न की फॉसिल फ्यूल्स से।

ऍनथनी वेनेज़ीआलि: "आत्मीयता की तरफ़ लड़खड़ाना": एक तात्कालिक TED टॉक

TED2019

ऍनथनी वेनेज़ीआलि: "आत्मीयता की तरफ़ लड़खड़ाना": एक तात्कालिक TED टॉक
351,566 views

इस रोमांचक, और पूरी तरह से तात्कालिक टॉक में, इम्प्रोव मास्टर ऍनथनी वेनेज़ीआलि TED के मंच पर करते हैं एक अद्भुत प्रदर्शन। ऑडियंस द्वारा दी गए विषय के साथ ("आत्मीयता की तरफ़ लड़खड़ाना" और कुछ स्लाइड्स जो उन्होंने कभी नहीं देखी, वेनेज़ीआलि दिखाते हैं हमें एक मेल प्यार, भाषा और... एवोकडोस का?

निक हैनौर: पूंजीवाद का गंदा रहस्य - और आगे एक नयी राह

TEDSummit 2019

निक हैनौर: पूंजीवाद का गंदा रहस्य - और आगे एक नयी राह
2,482,570 views

उद्यमी निक हैनौर कहते हैं कि बढ़ती असमानता और विकसित हो रही राजनीतिक अस्थिरता दशकों के खराब आर्थिक सिद्धांत का प्रत्यक्ष परिणाम है। एक दूरदर्शी बात में, वे इस मंत्र को नष्ट कर देते है कि "लालच अच्छा है" - एक विचार जो वह न केवल नैतिक रूप से संक्षारक का वर्णन करता है, बल्कि वैज्ञानिक रूप से भी गलत है - और पारस्परिकता और सहयोग द्वारा संचालित अर्थशास्त्र का एक नया सिद्धांत देता है।

डेसा: क्या हम प्यार की भावना से निकल सकते हैं?

TEDxWanChai

डेसा: क्या हम प्यार की भावना से निकल सकते हैं?
1,855,926 views

दिल टूटने के बाद उससे कैसे उभरें? रैपर और लेखिका डेसा हेलेन फ़िशर की प्यार में होने वाले दिमागों के बारे में TED टॉक देखकर एक असामान्य समाधान के साथ आई। इस रोमांचक और मज़ाकिया टॉक में वे बताती हैं कि कैसे उन्होंने एक न्यूरोसाइंटिस्ट के साथ अपने पुराने प्रेमी के साथ प्यार से निकलने के लिए अपने दिमाग पर काम किया -- और फिर उस प्रक्रिया में उन्होंने कैसे रोमांस को समझा।

निकाला स्टरजन: सरकारों को खुशहाली को महत्त्व क्यों देना चाहिए

TEDSummit 2019

निकाला स्टरजन: सरकारों को खुशहाली को महत्त्व क्यों देना चाहिए
1,772,804 views

2018 में, स्कॉटलैंड, आइसलैंड और न्यू ज़ीलैंड ने जीडीपी को एक देश की सफलता का माप मानने का सवाल उठाने के लिए वेलबींग इकॉनमी गवर्नमेन्ट्स का नेटवर्क स्थापित किया। इस टॉक में, स्कॉटलैंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकाला स्टरजन एक खुशहाल इकॉनमी के फ़ायदे बताती हैं -- जो समान वेतन, बच्चों की देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य जैसे पहलू को मद्दे नज़र रखता है -- और वे बताती हैं कि यह नया फोकस दुनिया कि अन्य चुनौतियों से लड़ने में कैसे काम आएगा।

एसमेरेट एसेफॉ बेरहे: एक जलवायु परिवर्तन समाधान जो हमारे पैरों के नीचे सही है

TED2019

एसमेरेट एसेफॉ बेरहे: एक जलवायु परिवर्तन समाधान जो हमारे पैरों के नीचे सही है
1,308,380 views

पृथ्वी की मिट्टी में इसकी वनस्पति और वायुमंडल की तुलना में दो गुना अधिक कार्बन है - संयुक्त। Biogeochemist Asmeret Asefaw Berhe मिट्टी के विज्ञान में गोता लगाती है और साझा करती है कि हम जलवायु परिवर्तन को ऑफसेट करने के लिए अपनी भयानक कार्बन-फंसाने की शक्ति का उपयोग कैसे कर सकते हैं। "[मृदा] पृथ्वी प्रणाली में जीवन और निर्जीवता के बीच के अंतर का प्रतिनिधित्व करती है, और यह हमें जलवायु परिवर्तन का सामना करने में भी मदद कर सकती है - अगर हम केवल इसे गंदगी की तरह इलाज करना बंद कर सकते हैं," वह कहती हैं

डग्लस थाॅमस: किस प्रकार से एक टाइपफेस ने अपोलो के लॉन्च में मदद की

TEDxSanFrancisco

डग्लस थाॅमस: किस प्रकार से एक टाइपफेस ने अपोलो के लॉन्च में मदद की
311,915 views

जब वर्ष 1969 में पहली बार इंसान चांद पर उतरे, तब फ्यूचुरा नाम का टाइपफेस उनके साथ था । यह एक टोपोग्राफी का शानदार इतिहास है जिसे डिजाइनर डग्लस थॉमस साझा कर रहे हैं । वे अपोलो 11 अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण में फ्यूचुरा के योगदान के बारे में बताते हैं और यह भी बताते हैं कि किस प्रकार यह फोंट्स संसार के सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाले फोंट्स मैं से एक बन गए ।

शमीन ओबैद-चिनोय: दुनिया देखने के हमारे नज़रिये को एक फिल्म कैसे बदल देती है।

TED2019

शमीन ओबैद-चिनोय: दुनिया देखने के हमारे नज़रिये को एक फिल्म कैसे बदल देती है।
1,840,092 views

हम अपने और अपनी संस्कृति के बारे में जो सोचते हैं, उसे बदलने की ताकत एक फिल्म में होती है। वृत्तचित्रकार और टेड की सदस्य शमीन ओबैद-चिनोय, पाकिस्तान में ऑनर किलिंग पर अपने कैमरे का रूख करते हुए, इसका इस्तेमाल औरतों के खिलाफ हिंसा से लड़ने में करती हैं। इस विचारोत्तेजक बातचीत में उन्होने बताया कि कैसे वे अपनी ऑस्कर विजेता फिल्म को, मोबाईल सिनेमा के जरिये पाकिस्तान के छोटे गाँव-कस्बों में ले गई - और एक बार में एक फिल्म शो से कैसे औरतों, मर्दों और समाज के बीच संबंध को परिवर्तित किया।

जॉनी सन: आप अपने अकेलेपन में अकेले नहीं हैं

TED2019

जॉनी सन: आप अपने अकेलेपन में अकेले नहीं हैं
2,586,845 views

अपने अकेलेपन, उदासी और भय के साथ खुला और कमजोर होने के कारण आप आराम पा सकते हैं और अकेले महसूस कर सकते हैं, लेखक और कलाकार जॉनसन सन कहते हैं। अपने सिग्नेचर इलस्ट्रेशन से भरी एक ईमानदार बात में, सन ने शेयर किया कि कैसे एक बाहरी व्यक्ति की तरह महसूस करने वाली कहानियों ने उन्हें एक अनपेक्षित समुदाय में टैप करने और अंधेरे में प्रकाश के एक छोटे से ढलान को खोजने में मदद की।

जॉन ग्रे: ब्रोंक्स से फिर आ रहा है, कुछ ख़ास

TED2019

जॉन ग्रे: ब्रोंक्स से फिर आ रहा है, कुछ ख़ास
1,530,513 views

"यह हुड बढ़िया है," यह कहना है ब्रोंक्स के जॉन ग्रे का, जो न्यूयॉर्क स्थित गेटो गेस्ट्रो के संस्थापक हैं। फूड, डिजाइन और कला को एक साथ जोड़ने का काम करने वाले, ग्रे और उनके साथी अपने इतिहास और उसकी आत्मा का सम्मान करते हुए, अपनी स्व्च्छंद रचनात्मकता और अमूल्य कल्पनाशीलता का उपयोग आकस्मिक और अलौकिक रचने में करते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं कि वे किस तरह अपने घर ब्रोंक्स को दुनिया के और दुनिया को ब्रोंक्स के करीब लाने का प्रयास कर रहे हैं।

ब्रूस फ्रेडरिक: अगली वैश्विक कृषि क्रांति

TED2019

ब्रूस फ्रेडरिक: अगली वैश्विक कृषि क्रांति
1,994,737 views

पारंपरिक मांस उत्पादन हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है और वैश्विक स्वास्थ्य के लिए जोखिम प्रस्तुत करता है, लेकिन लोग कम मांस खाना कम नहीं करेंगे जब तक कि हम उन्हें कोई ऐसा विकल्प नहीं देंगे जो उसके बराबर (या कम) लागत हो और जो वैसा ही (या बेहतर) स्वाद ले। एक आंखे खुला देने वाली बात में, खाद्य प्रर्वतक और टेड फेलो ब्रूस फ्रेडरिक संयंत्र और सेल आधारित उत्पादों को दिखाते हैं जो जल्द ही वैश्विक मांस उद्योग को बदल सकते हैं - और आपकी डिनर प्लेट को भी ।

मुहम्मद इदरीस: पुनर्वास के लिए शरणार्थियों को क्या चाहिए

TED Residency

मुहम्मद इदरीस: पुनर्वास के लिए शरणार्थियों को क्या चाहिए
1,573,555 views

यूएनएचसीआर के अनुसार, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक संकट और राजनीतिक अस्थिरता के कारण हर मिनट 20 लोग नए विस्थापित होते हैं। नए जीवन शुरू करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने में हम उनकी मदद कैसे कर सकते हैं? टेड रेजिडेंट मुहम्मद इदरीस प्रौद्योगिकीविदों, शोधकर्ताओं और शरणार्थियों की एक टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, अतर को विकसित करने वाले पहले एआई-संचालित आभासी अधिवक्ता जो पुनर्वास के माध्यम से विस्थापित लोगों का मार्गदर्शन करते हैं, उनके अधिकारों और सम्मान को बहाल करने में मदद करते हैं। "सही संसाधनों और सूचना तक पहुँच प्राप्त करना जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है," इदरीस कहते हैं।

जीनी पिंडर: अगर अमरीका में स्वास्थ्य कल्याण की सब कीमतें पारदर्शी  होतीं

TED Residency

जीनी पिंडर: अगर अमरीका में स्वास्थ्य कल्याण की सब कीमतें पारदर्शी होतीं
1,728,475 views

अमेरिका में, एक ही प्रकार के रक्त परीक्षण पर एक क्लिनिक में 19 डॉलर का खर्चा और दूसरे क्लिनिक में 522 डॉलर का खर्चा आ सकता है। पत्रकार जीनी पिंडर का कहना है कि ऐसा होना ज़रूरी नहीं है। उन्होंने एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बनाया है, जो चिकित्सा प्रक्रियाओं की सही लागतों को इकट्ठा करता है और वह डेटा सब देख सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य कल्याण में मूल्य निर्धारण के रहस्यों का पता चलता है। चीज़ों की कीमतें पहले से जानना हमें स्वस्थ बना सकता है, हमारे पैसे बचा सकता है - और एक टूटी हुई प्रणाली को ठीक करने में मदद करता है।

अश्वाथा शेट्टी: कैसे शिक्षा ने  मेरा जीवन  समृद्ध किया .

TEDWomen 2018

अश्वाथा शेट्टी: कैसे शिक्षा ने मेरा जीवन समृद्ध किया .
1,924,196 views

शिक्षा अधिवक्ता अश्वाथा शेट्टी का कहना है कि अपना उद्देश्य खोजने से बड़ी कोई स्वतंत्रता नहीं है। ग्रामीण भारत के एक गरीब परिवार में जन्मी, शेट्टी ने अपने समुदाय के सामाजिक मानदंडों को अपने सपनों को पूरा करने और अपनी आवाज को चुप नहीं करने दिया। इस व्यक्तिगत बातचीत में, वह बताती है कि उसने शिक्षा के माध्यम से आत्म-मूल्य कैसे पाया - और कैसे वह अन्य ग्रामीण युवाओं को उनकी क्षमता का पता लगाने के लिए सशक्त बनाने के लिए काम कर रही है। "हम सभी एक वास्तविकता में पैदा हुए हैं जिसे हम आँख बंद करके स्वीकार करते हैं - जब तक कि कुछ हमें जगाता है और एक नई दुनिया खुल जाती है," शेट्टी कहती हैं।

ग्रेटा थुनबर्ग: जलवायु परिवर्तन पर अविलम्ब कार्रवाई करने के समर्थन में एक अचूक दलील

TEDxStockholm

ग्रेटा थुनबर्ग: जलवायु परिवर्तन पर अविलम्ब कार्रवाई करने के समर्थन में एक अचूक दलील
4,680,836 views

कुछ ठोस करने का भावुक अनुरोध करते हुए, 16 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग बताती है कि अगस्त 2018 में, वे क्यों स्कूल से बाहर निकल गई थी, उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए हड़ताल की थी, स्वीडिश संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था । थुनबर्ग कहती है, "जलवायु संकट को पहले से ही सुलझाया जा चुका है । हमारे पास पहले से ही सभी तथ्य और समाधान है । हमें बस इतना करना है कि जागना है और बदलना है ।"

कैथरीन विल्किंसन: ग्लोबल वार्मिंग  रोकने के लिए महिला तथा लडकियोको कैसे सक्षम करे

TEDWomen 2018

कैथरीन विल्किंसन: ग्लोबल वार्मिंग रोकने के लिए महिला तथा लडकियोको कैसे सक्षम करे
1,755,460 views

यदि हम वास्तव में जलवायु परिवर्तन को संबोधित करना चाहते हैं, तो हमें लिंग न्यायनीति को एक वास्तविकता बनाने की आवश्यकता है, लेखक और पर्यावरणविद् कथारिन विल्किंसन कहते हैं। प्रोजेक्ट ड्रॉडाउन के भाग के रूप में, विल्किंसन ने गर्मी-जाल, जलवायु-परिवर्तन उत्सर्जन को हल करने के लिए मानवता की बुद्धि को परिमार्जन करने में मदद की है: नवीकरणीय ऊर्जा और टिकाऊ आहार जैसी स्पष्ट चीजें और इतने स्पष्ट नहीं, जैसे कि महिलाओं की शिक्षा और सशक्तिकरण। इस जानकारीपूर्ण, साहसिक बातचीत में, वह तीन प्रमुख तरीके साझा करती है जो महिलाओं और लड़कियों के लिए न्यायनीति जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने में मदद कर सकते हैं। विल्किंसन कहती हैं, "उत्सर्जन को कम करना, ऊपर उठने पर निर्भर करता है।"

शोहिनी घोसे: क्वांटम कंप्यूटिंग की 10 मिनट में की गई व्याख्या

TEDWomen 2018

शोहिनी घोसे: क्वांटम कंप्यूटिंग की 10 मिनट में की गई व्याख्या
3,775,838 views

एक क्वांटम कंप्यूटर आज हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटरों का सिर्फ एक अधिक शक्तिशाली संस्करण ही नहीं है; यह कुछ और है, जो पूरी तरह से उभरती हुई वैज्ञानिक समझ पर आधारित है - और अनिश्चितता से थोड़ा अधिक है। टेड फेलो शोहिनी घोसे के साथ क्वांटम वंडरलैंड में प्रवेश करें और जानें कि कैसे यह तकनीक चिकित्सा को बदलने, अटूट एन्क्रिप्शन बनाने और यहां तक ​​कि टेलीपोर्ट की जानकारी देने की क्षमता रखती है।

करिस्सा सैन्बोनमात्सु: डीएनए से दिमाग तक लिंग की जैविकता

TEDWomen 2018

करिस्सा सैन्बोनमात्सु: डीएनए से दिमाग तक लिंग की जैविकता
2,164,810 views

लिंग असल में कैसे बनते हैं? जैव विज्ञानी करिस्सा सैन्बोनमात्सु के अनुसार, यह केवल क्रोमोज़ोम के बारे में नहीं है। एक दूरदर्शी टॉक में, वह एपिजेनेटिक्स से नई खोजों को साझा करती हैं, एक उभरता हुआ अध्ययन कि आघात या आहार जैसे सामाजिक कारकों के आधार पर डीएनए गतिविधि स्थायी रूप से कैसे बदल सकती है। जानें कि जीवन के अनुभव किस तरह जीन को व्यक्त करते हैं - और लिंग को समझने में इसका क्या योगदान है।

एमी हरमन: देखने पर एक सबक

TED@BCG Toronto

एमी हरमन: देखने पर एक सबक
698,045 views

क्या आप बारीकी से देख रहे हैं? दृक श्राव्य शिक्षिका एमी हरमन बताती हैं कि धारणा की अपनी शक्तियों को बढ़ाने और कनेक्शन खोजने के लिए कला का उपयोग कैसे करें, जहां वे स्पष्ट नहीं होते हैं। इस अंतर्दृष्टिपूर्ण बातचीत के द्वारा सीखें उन तकनीकियों को जिनका उपयोग हरमन करती हैं नौसेना के सील, डॉक्टरों और अपराध दृश्य जांचकर्ताओं को प्रशिक्षित करने में ताकि अवलोकन योग्य जानकारी को क्रियाशील ज्ञान में परिवर्तित किया जा सके।

माइकल ग्रीन: कौन से वैश्विक लक्ष्यों पर हमने प्रगति की है -- और कौन से लक्ष्यों पर नहीं

We the Future

माइकल ग्रीन: कौन से वैश्विक लक्ष्यों पर हमने प्रगति की है -- और कौन से लक्ष्यों पर नहीं
1,573,947 views

अर्थशास्री माइकल ग्रीन कहते हैं, "हम ऐसे संसार में रह रहे हैं जो जल्द ही उस स्थिति को पाने वाला है कि किसी की भूख या मलेरिया या दस्त से मृत्यु नहीं होगी।" प्रगति को बढ़ाने के लिए, २०१५ में संयुक्त राष्ट्र ने १७ लक्ष्य निर्धारित किए जो स्वास्थ्य, शिक्षा और समानता जैसे महत्वपूर्ण तत्वों पर आधारित थे। आँकड़ों से परिपूर्ण इस टॉक में, ग्रीन अपना विश्लेषण बताते हैं कि हर देश में टिकाऊ विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कौन से कदम उठाए गए हैं या नहीं उठाए गए हैं -- और नए विचार पेश करते हैं कि उन्हें पूरा करने के लिए हमें क्या बदलाव लाना चाहिए।

हेनरियाटा फोरे: हम कैसे युवा लोगों की मदद कर सकते है एक बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए

We the Future

हेनरियाटा फोरे: हम कैसे युवा लोगों की मदद कर सकते है एक बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए
1,743,255 views

युवा लोगों की एक विशाल पीढ़ी दुनिया की वारिस होने वाली है, और यह हर किसी का कर्तव्य है कि उंहें अपने भविष्य के लिए एक लड़ाई का मौका दे, यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक Henrietta हले कहती हैं । इस बात मे , पड़ताल की है उन संकट का सामना करना पड़ रहा है और एक महत्वाकांक्षी नई वैश्विक पहल का विवरण दिया है,जेनेरेशन अनलिमिटिङ, जो सुनिश्चित करता है कि हर युवा व्यक्ति स्कूल, प्रशिक्षण में है या नियोजित हो 2030 तक ।

क्रिस्टीन पोरैथ: सहकर्मियों के साथ सभ्य रहना व्यापार के लिए अच्छा क्यों है

TEDxUniversityofNevada

क्रिस्टीन पोरैथ: सहकर्मियों के साथ सभ्य रहना व्यापार के लिए अच्छा क्यों है
2,574,257 views

क्या आप अपने व्यवसाय में आगे बढ़ना चाहते हैं? अपने सहकर्मियों के साथ सभ्यता से व्यवहार करके शुरुआत कीजिए, यह शोधकर्ता क्रिस्टीन पोरैथ का कहना हैं। इस वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित टॉक में वे हमें बताती हैं कि असभ्यता के क्या नुक्सान हैं, और कैसे छोटी चीज़ों में सम्मान देने से व्यवसायी सफलता में उन्नति हो सकती है -- और आपकी कंपनी की सफलता में भी।

मेलिंडा एप्लर: दफ़्तर में एक अच्छे सहकर्मी बनने के 3 तरीके

TED Salon Brightline Initiative

मेलिंडा एप्लर: दफ़्तर में एक अच्छे सहकर्मी बनने के 3 तरीके
2,102,446 views

हमें हमेशा से सिखाया गया है कि मेहनत और लगन से ही सफलता प्राप्त होती है, पर यह ज़रूरी नहीं है। लिंग, जाति, धर्म, विकलांगता, यौन अभिविन्यास, और अन्य कुछ ऐसे पहलूओं में से हैं जो हमारी सफलता पर प्रभाव दाल सकते हैं, लेखक और अधिवक्ता मेलिंडा एप्लर कहती हैं, और यह हमारे ऊपर है कि हम उनकी सहायता करें जिनके साथ भेदभाव प्रचलित है। इस वाद-योग्य टॉक में, एप्लर कम औदे, या कम प्रतिनिधित्व वाले लोगों की सहायता करने के तीन तरीके बताती हैं। "विविधता और समावेश सुधारने के लिए कोई जादुई छड़ी नहीं है," वे कहती हैं। "बदलाव एक समय में एक व्यक्ति से, एक समय में एक बर्ताव से, एक समय में एक शब्द से होता।"

मेगाट वेड: अफ़्रीका में व्यवसाय शुरू करना मुश्कील क्यों है -- और उसे कैसे बदला जाए

TEDGlobal 2017

मेगाट वेड: अफ़्रीका में व्यवसाय शुरू करना मुश्कील क्यों है -- और उसे कैसे बदला जाए
562,075 views

बहुत सी अफ्रीकन देश एक सरल कारण के लिए ग़रीब हैं, मेगाट वेड कहती हैं: सरकारों ने व्यवसाय बनाने और चलने के रास्ते में बहुत सारी अड़चनें खड़ी की हैं। इस आवेशपूर्ण टॉक में, वेड उनके महाद्वीप में व्यवसाय चलाने की चुनौतियों के बारे में बताती हैं और उपाय भी बताती हैं। साथ में वे लीडरों को अपना कर्तव्य निभाने के लिए भी प्रोत्साहित करती हैं।

नील्स वैन नामेन: क्यों भविष्य का अस्पताल आपका अपना घर होगा.

TED@UPS

नील्स वैन नामेन: क्यों भविष्य का अस्पताल आपका अपना घर होगा.
1,696,093 views

किसी को अस्पताल जाना पसंद नहीं, चाहे वो पहुँचने की चुनौतियों की वजह से, इलाज के बहुत ज्यादा खर्चों और एंटीबायोटिक-रोधी बैक्टीरिया के जोखिम से। पर क्या हो अगर हमें अस्पतालों की जीवन-रक्षक देखभाल हमारे अपने घरों में मिले? स्वस्थ्य देखभाल भविष्यवादी नील्स वैन नामेन दिखाएंगे कैसे प्रौद्योगिक प्रगति घरेलु उपचार को अस्पतालों से ज्यादा सस्ता, सुरक्षित और सुलभ विकल्प बना रही है।

फेथ ओसीयर: बेहतर मलेरिया टीका बनाने की कुंजी।

TED2018

फेथ ओसीयर: बेहतर मलेरिया टीका बनाने की कुंजी।
1,581,948 views

मलेरिया की टीका का आविष्कार एक शताब्दी पहले हुआ था - फिर भी हर साल, बीमारियों से सैकड़ों हजारो लोग अभी भी मर जाते हैं। हम इस महत्वपूर्ण टीका में कैसे सुधार कर सकते हैं? इस सूचनात्मक वार्ता में, इम्यूनोलॉजिस्ट और टेड फेलो फेथ ओसीयर दिखाते हैं कि वह एक नई टीका बनाने की उम्मीदों में शताब्दी पुरानी अंतर्दृष्टि के साथ अत्याधुनिक तकनीक का संयोजन कैसे कर रही है जो मलेरिया को हमेशा के लिए खत्म कर देगी।

घड़ा वाली।: मै LEGO  से कैसे अरबी  सिखाती हू

TEDGlobal 2017

घड़ा वाली।: मै LEGO से कैसे अरबी सिखाती हू
1,672,382 views

अरब की दुनिया को आतंक, विनाश से चित्रित किया जाता है .वक्ता घड़ा वाली अरब लिपि की जोकि एक बड़ा सासंकृतिक अंग है विश्व का, उसे जीवनदान देनेकी कहानी बताती है। उसने ग्राफिक डिज़ाइन LEGO से अरब लिपि को सिखाने के लिए आसान कर दिया। ग्राफिक डिज़ाइन कैसे आसन है संपर्क के लिए इसका उदाहरन उन्होंने पेश किया है।

अश्विनी अंबुरजन: क्रिप्टोकुरेंसी कैसे स्टार्टअप को निवेश पूंजी प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

TED Residency

अश्विनी अंबुरजन: क्रिप्टोकुरेंसी कैसे स्टार्टअप को निवेश पूंजी प्राप्त करने में मदद कर सकती है।
1,745,267 views

उद्यमी अश्विनी अंबरजन कहते हैं, हम नवाचार के सुनहरे युग में रह रहे हैं, लेकिन उद्यम पूंजी को बनाए रखने के लिए विकसित नहीं हुआ है, और स्टार्टअप को बढ़ने के लिए जरूरी पूंजी नहीं मिल पा रही है। इस त्वरित बात में, वह इस बात को साझा करती है कि कैसे उनकी कंपनी सहयोग और क्रिप्टोक्रुरेंसी की शक्तियों का उपयोग करके पूंजी जुटाने के लिए पूरी तरह से नए तरीके का हिस्सा बन गई।