अडोंग जूडिथ: कैसे मैं कला से गलतफहमी मिटाती हूँ

TEDGlobal 2017

अडोंग जूडिथ: कैसे मैं कला से गलतफहमी मिटाती हूँ

445,575 views


अडोंग जूडिथ एक निर्देशक और नाटककार है जो उत्तेजक कला के द्वारा LGBTQ अधिकार से लेकर युद्ध अपराधों तक के महत्वपूर्ण मुद्दे उठाती है|इस संक्षिप्त किंतु प्रभावशाली संभाषण में उन्होंने अपने नाटक "मूक आवाज़ें" का विवरण दिया, जिसने जोसफ कोनी के विद्रोही समूह के विरुद्ध उत्तर युगांडा युद्ध के पीड़ितों को लेकर राजनीतिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक नेताओं के साथ परिवर्तनकारी वार्तालाप संभव किया|जूडिथ कहती है की "केवल एक दूसरे के विचार सुनने से सभी समस्याओं का जादुई हल नहीं होगा|" "लेकिन यह ज़रिया होगा एक साथ मिलकर मानवता की अनेक समस्याओं को हल करने का|"

कौस्तव डे: हमारा अस्तित्व और विचार व्यक्त करने में... फैशन हमारी मदद कैसे करता है

[email protected]

कौस्तव डे: हमारा अस्तित्व और विचार व्यक्त करने में... फैशन हमारी मदद कैसे करता है

626,877 views


न्यू यॉर्क शहर में नीली जीन पहनी महिला की ओर कोई मुड़कर नहीं देखता... परंतु जब नोबल पुरस्कार विजेता मलाला जीन पहनती हैं, तो राजनीतिक बात हो जाती है। संसार भर में, व्यक्तित्व एक अपराध हो सकता है और कपड़े विरोध का एक रूप ले सकते हैं। हमारे पहनावे के बारे में बोलते हुए, कौस्तव डे खोज करते हैं कैसे फैशन बिना कहे ही हमारी असहमति प्रकट कर सकता है और हमें प्रोत्साहित करते हैं कि हम अपनी असलियत को अपनाएँ।

डिक्सन चिबंदा: मैं दादीमांओ को क्यों सिखाता हूँ  डिप्रेशन ठीक करना

TEDWomen 2017

डिक्सन चिबंदा: मैं दादीमांओ को क्यों सिखाता हूँ डिप्रेशन ठीक करना

766,825 views


डिक्सन चिबंदा ज़िमबाबवे के 12 मनोचिकित्सकों में से एक हैं --16 लाख से भी अधिक जनसंख्या के लिए। जब उन्हें यह एहसास हुआ कि उनका देश इतने बडे पैमाने कि मानसिक स्वास्थ्य की परेशानी पारंपरिक तरीके से नहीं हल कर सकता, चिबंदा ने एक सुंदर उपाय निकालने में मदद की, जिसकी ताकत थी असीमित संसाधन: दादीमाऐं। इस अद्भुत, प्रेरणादायक बातचीत में जानिये कैसे दोस्ती का बेंच, जो दादीमांओ को सिखाता है सबूत पर आधारित बातचीत की थेरेपी और कैसे देखरेख और आशा लाता है, जिनको ज़रूरत है उनके लिए।

मार्गारेट मिशेल: कैसे हम  कृत्रिम बुद्धिमत्ता  की रचना कर सकते हैं, बिना नुकसान के, मनुष्यों की मदद के लिए.

[email protected] Milan

मार्गारेट मिशेल: कैसे हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता की रचना कर सकते हैं, बिना नुकसान के, मनुष्यों की मदद के लिए.

762,240 views


गूगल में वैज्ञानिक के तौर पर मार्गरेट मिशेल ऐसे कंप्यूटर विकसित करती हैं, जो देख और समझ कर उसके बारे में बातें कर सकते हैं. वह एक सचेत करनेवाली कहानी कहती हैं, जिसमे वे उन कमियों, कमजोरियों और पूर्वाग्रहों की बात कर रही हैं, जो वैज्ञानिक अवचेतन रूप से AI में सम्मिलित कर देते हैं, और सोचने के लिए कहती हैं कि आज रची जानेवाली तकनीक के कल क्या मायने होंगे. "आज जो भी हम देख रहे हैं वह AI तकनीक के विकास में फोटो के जैसा है." मिशेल कहती हैं "अगर हम AI तकनीक का विकास मानवता कि भलाई के लिए करना चाहते हैं, तो हमें इसका लक्ष्य और रणनीति अभी से तय करनी होंगी, ताकि हमारी राह सही हो"

टीटो डेलेर: मेरा अंतिम इनाम

[email protected]

टीटो डेलेर: मेरा अंतिम इनाम

78,347 views


ब्लूज़ समूह के संगीतकार टीटो डेलेर ने यहाँ उनकी न्यू यॉर्क की परवरिश के साथ मिसिसिपी डेल्टा ब्लूज़ की शेली को बहुत ख़ूबसूरत ढंग से जोड़ा है। उन्होंने मंच पर अपने संगीत और झंकार से अपने गाने 'मेरा अंतिम इनाम' का गायन किया।

वलेरी कौर: रोष के समय में क्रांतिकारी प्रेम के  पाठ

TEDWomen 2017

वलेरी कौर: रोष के समय में क्रांतिकारी प्रेम के पाठ

761,732 views


बढ़ते हुए राष्ट्रवाद, ध्रुवीकरण और घृणा का मारक क्या है? इस प्रेरक, कावयात्मक भाषण में, वैलरी कौर हमें प्रेम को एक क्रांतिकारी क्रिया के रूप में पुनः प्राप्त करने के लिए कहती हैं। प्रसव कक्ष से रक्तपात के दुखद स्थलों तक की अपनी यात्रा में, कौर हमें दिखाती हैं कि प्रेम करने का चुनाव न्याय की ताकत कैसे बन सकता है।

वेंडी वुड्स: अच्छा काम करने के व्यापारिक फायदे

[email protected] Milan

वेंडी वुड्स: अच्छा काम करने के व्यापारिक फायदे

875,428 views


"इस काल की चुनौतीपूर्ण समस्याओं पर ठोस तरक्की करने के लिए व्यापार जगत को ही समाधान खोज कर संचालित करने होंगे" ये कहती हैं सामाजिक-प्रभाव-रण नितिज्ञ वेंडी वुड्स. कई आंकड़ों सहित वे एक नवीन पहलू प्रदर्शित करती हैं कि कैसे उद्योग जगत का प्रत्येक अंग समाज को प्रभावित करता है, और कैसे उनको चीजों को बेहतर बनाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है. जानिये कि कैसे अधिकारीगण, कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी से ऊपर उठकर "पूर्ण सामाजिक प्रभाव" की ओर बढ़ सकते हैं - जिससे कम्पनी के मुनाफे के साथ साथ समाज को भी फायदा पहुँच सकता है.

अज़ीम ख़मीसा, प्लेस फीलिक्स: त्रासदी के बाद क्या होता है? क्षमादान

TEDWomen 2017

अज़ीम ख़मीसा, प्लेस फीलिक्स: त्रासदी के बाद क्या होता है? क्षमादान

872,333 views


१९९५ की एक भयानक रात को, प्लेस फीलिक्स के १४-वर्षीय दोहते ने नशे, शराब और अपनेपन की एक झूठी भावना में धुत होकर अज़ीम ख़मीसा के बेटे को गिरोह के दीक्षा संस्कार में मार डाला। इस भयानक घटना ने अज़ीम ख़मीसा और प्लेस फीलिक्स को ईश्वर के ध्यान में लीन कर दिया, क्षमा करो और क्षमा पाओ... और साहस और सुलह के इस कार्य में, दोनों मिले और एक कभी ना टूटने वाले बंधन में बंध गए। एक साथ मिलकर, उन्होंने अपनी कहानी को एक बेहतर और अधिक दयालु समाज के लिए एक रूपरेखा के रूप में उपयोग किया है, जहाँ त्रासदी के शिकार लोग अपना गम भूल सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। उनकी अकाल्पनिक कहानी आपको द्रवित कर देगी। ख़मीसा कहते हैं, "शांति संभव है। मैं यह कैसे जानता हूँ? क्योंकि मैं शांति महसूस करता हूँ।"

मेरीली ओप्पेज्जो: अधिक सृजनात्मक बनना चाहते हैं? टहलने जाईये।

TEDxStanford

मेरीली ओप्पेज्जो: अधिक सृजनात्मक बनना चाहते हैं? टहलने जाईये।

1,343,961 views


नए आईडिया कि तलाश में अक्सर हम सब एक पड़ाव पर आकर फंस जाते हैं. स्वभाव एवं अध्ययनविद मरिली ओप्पेज्जो की शोध के अनुसार, महज़ पैदल सैर पर जाने से आप रचनात्मक विचारों से परिपूर्ण हो सकते हैं. इस तेज चर्चा में वह बताती हैं कि कैसे पैदल चलने से आप अपनी अगली मंथन मीटिंग से ज्यादा से ज्यादा फायदा पा सकते हैं.

विवेक मारू: लोगों के हाथ में कानून की ताकत कैसे दें

TEDGlobal 2017

विवेक मारू: लोगों के हाथ में कानून की ताकत कैसे दें

726,001 views


क्या कर सकते हैं आप जब समय पर न्याय ना मिले? या न्याय मिले ही नहीं? विवेक मारू लोगों और कानून के बीच के संबंध को बदलने में लगे हैं, कानून को एक कल्पना या धमकी से कुछ ऐसे में बदलने में जिसे सब समझ सकें, प्रयोग कर सकें और बदल सकें। केवल वकीलों पर निर्भर ना रहते हुए, मारू ने कम्यूनिटी पैरालीगल्स या बेयरफुट वकीलों का एक वैश्विक नेटवर्क शुरू किया, जो अपनी कम्युनिटी में ही काम करते हैं और कानून को आसान शब्दों में व्यक्त करके लोगों को समाधान ढूँढने में मदद करते हैं। जानिए कैसे कानून इस्तेमाल करने का यह परिवर्तनात्मक दृष्टिकोण समाज द्वारा बहिष्कृत लोगों को अपने अधिकारों को पाने में मदद कर रहा है। मारू कहते हैं, "थोड़ा सा लीगल सशक्तिकरण सफलता की राह पर ले जा सकता है।"

फ्रेद्रोस ओकुमु: क्यूँ मैं दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर (मच्छर) का अध्ययन करता हूँ

TEDGlobal 2017

फ्रेद्रोस ओकुमु: क्यूँ मैं दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर (मच्छर) का अध्ययन करता हूँ

545,757 views


हम मच्छरों के बारे में क्या जानते हैं? फ्रेद्रोस ओकुमु इन बीमारी फैलाने वाले कीटों को पकड़ते हैं और उनका अध्ययन करते हैं - इस आशा से कि उनकी जनसँख्या में भरी गिरावट लाई जा सके. ओकुमु से जुड़िये और जानिए की इस शोध में तंज़ानिया के इफकारा हेल्थ इंस्टिट्यूट की उनकी टीम ने किन अपरंपरागत तरीकों को विकसित किया है, इस धरती के खतरनाक जानवर को निशाना बनाया जा सके.

सुजय जॉन्सन: हम बच्चों को सेक्स बारे क्या नहीं सिखाते हैं?

TED Residency

सुजय जॉन्सन: हम बच्चों को सेक्स बारे क्या नहीं सिखाते हैं?

766,101 views


विवरण: माता-पिता के रूप में, हमारे बच्चों को यौन संबन्धों बारे सिखाना हमारा काम है। लेकिन "बात" से परे, जो जीव विज्ञान और प्रजनन को शामिल करता है, हमारे शरीर में होने के मानव अनुभव बारे हम इतना अधिक कह सकते हैं। "टॉक 2.0" का परिचय, सु जय जॉन्सन हमें दिखाती है कि कैसे हम अपने बच्चों को उनकी उत्तेजनाओं में ट्यून करने और उनकी इच्छाओं और भावनाओं को संवाद करने के लिए भाषा प्रदान करने के लिए सिखा सकते हैं - बिना छिपाए या सुन्न हुए।

क्रिस्टोफर अटगेका: मेरी दत्तक ग्रहण की कहानी

TEDGlobal 2017

क्रिस्टोफर अटगेका: मेरी दत्तक ग्रहण की कहानी

496,174 views


टेड सहभागी क्रिस्टोफर अटगेका कहते हैं, "प्रतिभा सार्वभौमिक होता है, बल्कि मौके नहीं" इस आकर्षक, आशावादी भाषण में, ाटगेका अपने बचपन में अनाथ होने की कहानी सुनते हैं, और यह बताते हैं की अपनाये जाने पर उनको कैसे एक नया संस्कृतिक अनुभव , शिक्षा और अपनी पूर्ण क्षमता को हासिल करने का मौका मिला. अटगेका कहते हैं,"शायद हम इस दुनिया की कट्टरता और नस्लवाद को कभी सुलझा न पाए लकिन हम ज़रूर भच्चे पाल सकते हैं जो एक आशावादी, समावेशी और जुड़ा हुआ संसार बना सकते हैं: सहानुभूति से भरा,प्यारा और दयालु."

डेबरा विल्स, हैंक विल्स थौमस: प्यार और कला से एक साथ आये एक माँ और बेटा

TEDWomen 2017

डेबरा विल्स, हैंक विल्स थौमस: प्यार और कला से एक साथ आये एक माँ और बेटा

675,556 views


एक कला विद्यालय के प्रोफेसर ने एक बार डेबरा विल्स से एक बार कहा कि, स्त्री होने के कारण,उन्होंने एक होनहार पुरूष की जगह ले ली है--पर सचित्र फोटोग्राफर कहतीं हैं उन्होंने एक अच्छे आदमी के लिए जगह बनाई, अपने बेटे हैंक विल्स थोमस। इस मार्मिक संवाद में कलाकार माँ और बेटा बताते हैं कैसे वे एक दूसरे से प्रेरणा लेते हैं, कैसे उनकी कला मुख्य धारा में काले लोगों के जीवन और काले लोगों की खुशियाँ की चुनौति देती है और कैसे सब अंत में प्यार पर निर्भर करता है।

नादिन हाचच-हरम: संवर्धित वास्तविकता शल्य-चिकित्सा के भविष्य को कैसे बदल सकती है

TEDWomen 2017

नादिन हाचच-हरम: संवर्धित वास्तविकता शल्य-चिकित्सा के भविष्य को कैसे बदल सकती है

839,654 views


विवरण: यदि आपकी शल्य-चिकित्सा हो रही है, तो आप अपने मामले पर सहयोग करने के लिए शल्य-चिकित्सा की सर्वोत्तम टोली चाहते हो, वह कहीं भी हो। शल्य-चिकित्सक और उद्यमी नदिन हाचच-हरम एक नई प्रणाली विकसित कर रहीं हैं जो शल्य-चिकित्सकों को एक साथ मिलकर और नई तकनीकों पर एक दूसरे को प्रशिक्षित करने में मदद करती है - दूरस्थ स्थानों से कम लागत वाली संवर्धित वास्तविकत उपकरणों का उपयोग करके। प्रणाली को कार्रवाई में देखें क्योंकि वह मिनेसोटा में एक शल्य-चिकित्सक के साथ मिल कर एक घुटने की शल्य-चिकित्सा करते हैं, उसके लैपटॉप पर न्यू ऑरलियन्स में टेड स्टेज से रहते हैं। प्रणाली को कार्यान्वित होते उसे अपने लैपटॉप से टेड मंच, नए ओरलिअंस शहर से मिन्नेसोटा में एक और शल्य-चिकित्सक के साथ मिल कर घुटने की शल्य-चिकित्सा करते हुए सजीव रूप से देखें। हचच-हरम कहती हैं: "सरल, हर रोज़ उपयोग में लाये जाने वाले स्वीकृत उपकरणों के माध्यम से, हम वास्तव चमत्कारी काम कर सकते हैं।" (इस वक्तव्य में शल्य-चिकित्सा की ग्राफिक छवियाँ हैं।)

जावेद अख़्तर: शब्दों के उपहार का महत्व पहचानें

TED Talks India

जावेद अख़्तर: शब्दों के उपहार का महत्व पहचानें

98,026 views

No Video

"आप तो जानते ही हैं मेरा क्या मतलब है?" महान कवि, गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख़्तर पूछते हैं कि क्यों ऐसा लगता है कि हम शब्दों के इस्तेमाल की अपनी शक्ति खो रहे हैं... और यह जादुई उपकरण जो हमारी संस्कृति को पीढ़ियों तक ले जाता है, उसके प्रयोग से एक-दूसरे को समझने और बातचीत करने के लिए प्रेरित करते हैं।

Gautam Bhan: 100 मिलियन लोगों को आवास उपलब्ध कराने की एक साहसिक योजना

TED Talks India

Gautam Bhan: 100 मिलियन लोगों को आवास उपलब्ध कराने की एक साहसिक योजना

90,707 views

No Video

मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, पूरे भारत के सभी प्रमुख शहरों में एक बात आम हैैै — वे काम की तलाश में पहुँचने वाले लोगों का स्वागत करते हैं। लेकिन इस तरह के खुलेपन और स्वीकृति के दूसरे ओर क्या है? अफसोस की बात है, लगभग 100 मिलियन लोगों के लिए आवास की कमी है, जिनमें से कई अवैध बस्तियों में रहते हैं। डॉ गौतम भन, एक मानव बस्ती विशेषज्ञ और शोधकर्ता, निर्भीकता से इस समस्या का एक समाधान सोच रहे हैं। वह हमारे साथ शहरी भारत के एक नए नज़रिए को साझा करते हैं, जहाँ हर किसी के पास एक सुरक्षित, और मजबूत घर हो।

मिहो जानवीयर: एक सौर तूफान अनुसरणकारी से सबक

TEDGlobal 2017

मिहो जानवीयर: एक सौर तूफान अनुसरणकारी से सबक

351,471 views


विवरण: अंतरिक्ष भौतिक विज्ञानी मिहो जानवीयर सौर तूफानों का अध्ययन करती है : कणों के विशाल बादल जो सूर्य से बच जाते हैं और पृथ्वी पर जीवन को बाधित कर सकते हैं (अद्भुत उष्णकटिबंधीय उत्पादन भी करते हुए)। आप सूर्य के वातावरण का अध्ययन कैसे करते हैं, जो लगभग एक करोड़ डिग्री केल्विन के तापमान पर जलता है? गणित के साथ! टेड फेलो के साथ जुड़े क्योंकि वह अपने कार्य को साझा करती है कि वह बेहतर ढंग से समझने की कोशिश कर रही है कि सूर्य हमें पृथ्वी पर कैसे प्रभावित करता है।

डेविड ब्रेनर: सुपरबॉग्ज के खिलाफ लड़ाई में एक नया हथियार

TED2017

डेविड ब्रेनर: सुपरबॉग्ज के खिलाफ लड़ाई में एक नया हथियार

707,407 views


चूंकि 1 9 40 के दशक में एंटीबायोटिक दवाओं का व्यापक उपयोग शुरू हुआ, हमने जीवाणुओं की तुलना में नई दवाओं को तेजी से विकसित करने की कोशिश की है, लेकिन यह रणनीति काम नहीं कर रही है। सुपरबग के रूप में जाना जाने वाला औषध प्रतिरोधी बैक्टीरिया पिछले साल लगभग 700,000 लोगों की मौत हो गई, और 2050 तक यह संख्या 10 मिलियन हो सकती है - कैंसर से भी ज्यादा हर साल मारे जाते हैं भौतिकी क्या मदद कर सकता है? विज्ञान के सीमाओं से एक बात में, विकिरण वैज्ञानिक डेविड ब्रेनर एक संभावित जीवन-बचत वाले हथियार का अध्ययन करते हैं: अल्ट्रावियोलेट प्रकाश की एक तरंग दैर्ध्य जिसे यूवीसी के रूप में जाना जाता है, जिससे सुपरबग्स को सुरक्षित रूप से मार सकता है, बिना हमारी त्वचा को घुसना टेड क्यूरेटर क्रिस एंडरसन के साथ एक क्यू एंड ए के अनुसरण में

लव्वी अजेयी: असुविधा में सुविधा पाएँ

TEDWomen 2017

लव्वी अजेयी: असुविधा में सुविधा पाएँ

1,560,105 views


लव्वी अजेयी अपने मन की बात कहने से या भीड़ में विरोध की पहली आवाज़ बनने से डरती नहीं, और ना ही आपको डरना चाहिए। "आपकी ख़ामोशी से किसी का भला नहीं होता," लेखिका, कार्यकर्ता और स्वयं-घोषित पेशेवर उपद्रवी का कहना है। इस उज्ज्वल, उत्साही भाषण में, अजेयी अपने आप से तीन प्रश्न पूछने के लिए कहती हैं जब आप बोलने या शांत रहने के बीच में निर्णय ना ले पा रहे होंः--- और हम सभी को असुविधाजनक होने में थोड़ी सुविधा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

जस्टिन बाल्डोनी: क्यों मैं "साहसी" बनने की इस कोशिश से तंग आ चुका हूँ

TEDWomen 2017

जस्टिन बाल्डोनी: क्यों मैं "साहसी" बनने की इस कोशिश से तंग आ चुका हूँ

1,670,096 views


जस्टिन बाल्डोनी मर्दानगी को पुन: परिभाषित करने के लिए पुरुषों के साथ एक संवाद की शुरूआत करना चाहते हैं -- ऐसे तरीके ढूंढने के लिए ताकि अच्छे पुरुष ही नहीं बल्कि अच्छे मनुष्य बन पाएँ। एक हार्दिक निजी वार्ता में, वह अपने प्रयास के बारे में बताते हैं ताकि वह वास्तविक में जो हैं और जो संसार उन्हें बनाना चाहता है के बीच समन्वय ला सकें। और वह पुरुषों को एक चुनौति देते हैं: "अपने अंदर तक झांकने में आप उन सभी गुणों को प्रयोग करें जिनसे आपको लगता है कि आप मर्दानगी महसूस करते हैं।" बाल्डोनी कहते हैं, "आपकी ताकत, आपका साहस, आपकी मजबूती: क्या आपमें इतना साहस है कि संवदनशील बन सकें? क्या आपमें इतना साहस है कि कमज़ोर बन पाएँ? क्या आपमें इतना आत्मविश्वास है कि आपके जीवन में जो महिलाएँ हैं उनकी बात सुन सकें?

लेह चेस: TEDWomen 2017 में लिया चेज़ और पैट मिचेल, 
क्रिओल क्यूज़ीन की रानी से मुलाकात

TEDWomen 2017

लेह चेस: TEDWomen 2017 में लिया चेज़ और पैट मिचेल, क्रिओल क्यूज़ीन की रानी से मुलाकात

566,307 views


लिया चेज़ ने न्यू ऑरलीन्स में अपने डूकी चेज़ रेस्तराँ के गंबो और फ्राइड चिकन से अमरीकी इतिहास के रुख को बदल डाला। सिविल राइट्स आंदोलन के दौरान, गोरे और काले यहीं पर इकट्ठे होते थे, आंदोलनकारी यहीं पर विरोध की योजना बनाते थे, पुलिस अंदर आती थी पर उनके कार्य में विघ्न नहीं डालती थी... और यह आज तक उसी भावना से चल रहा है। TEDWomen क्यूरेटर पैट मिचेल के साथ ९४ वर्षीय क्रिओल क्यूज़ीन की रानी की मुलाकात में (जो अभी भी डूकी चेज़ का किचन चलाती हैं), वह अपने जीवन काल से अर्जित ज्ञान, खाना पकाने और अन्य बातें साझा करती हैं।

टेरेसा नजोरोगे: बिना अपराध की सजा काटकर मैंने क्या सीखा

TEDWomen 2017

टेरेसा नजोरोगे: बिना अपराध की सजा काटकर मैंने क्या सीखा

552,141 views


२०११ में टेरेसा नजोरोगे को एक ऐसे वित्तीय अपराध के लिए दंडित किया गया जो उन्होंने नहीं किया था - झूठे आरोपों की एक लंबी कतार, बढ़ते हुए रिश्वत के प्रयासों और केन्या में अपने घर में भ्रष्ट न्याय प्रणाली के परिणामस्वरूप। जब उन्हें कैद हो गई, उन्होंने पाया कि ज़्यादातर महिलाएँ और लड़कियाँ जो उनके साथ बंद थीं, वे भी उसी भंग व्यवस्था का शिकार थीं, शिक्षा की अपूर्णता और आर्थिक अवसरों की कमी के कारण जेल से बाहर निकलने और अंदर आने में ही उनका जीवन फंस कर रह गया था। अब अपील की अदालत द्वारा बाइज़्ज़त रिहा कर दिए जाने के बाद, नजोरोगे बताती हैं कि वह कैसे जेल में महिलाओं को कौशल, उपकरण और समर्थन दे रही है ताकि वे गरीबी और अपराध के चक्र को तोड़कर एक बेहतर ज़िंदगी बना पाएँ।

केलर रिनाउडो: हम ड्रोन का इस्तेमाल रक्त देने और जीवन को बचाने के लिए 
कैसे कर रहे हैं?

TEDGlobal 2017

केलर रिनाउडो: हम ड्रोन का इस्तेमाल रक्त देने और जीवन को बचाने के लिए कैसे कर रहे हैं?

731,936 views


केलर रिनाउडो चाहते है कि पृथ्वी पर हर कोई बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल तक पहुँच सके, चाहे उन तक पहुँचना कितना भी मुश्किल हो। अपने शुरुआती ज़िपलाइन के साथ, रिनाउडो ने राष्ट्रीय स्तर पर संचालित करने के लिए दुनियाँ की पहली ड्रोन वितरण प्रणाली बनाई है। इलेक्ट्रिक स्वायत्त विमान के बेड़े से पूर्वी अफ्रीका के दूरदराज के चिकित्साल्यों में रक्त और प्लाज्मा का परिवहन किया जाता है। रीनाडो और उनकी टीम दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल रसद बदलने के लिए काम कर रहे हैं - और इस तरह इंजीनियरों की अगली पीढ़ी को प्रेरणा देते हैं।

ग्रेचेन कार्लसन

ग्रेचेन कार्लसन

ग्रेचेन कार्लसन: हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को समाप्त कैसे कर सकते हैं?

TEDWomen 2017

ग्रेचेन कार्लसन ग्रेचेन कार्लसन ग्रेचेन कार्लसन: हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को समाप्त कैसे कर सकते हैं?

703,804 views


विवरण: जब ग्रेचेन कार्लसन ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के अपने अनुभव के बारे में बात की, तो इसने महिलाओं को हर जगह अपनी शक्ति को वापस हासिल करने के लिएऔर दुनिया को बताने के लिए प्रेरित किया कि उनके साथ क्या हुआ। एक उल्लेखनीय, भयंकर बात में, वह अपनी कहानी बताती है - और तीन विशिष्ट चीजों को पहचानती है जो हम काम करने के लिए सुरक्षित जगह बनाने के लिए सभी कर सकते हैं। कार्लसन कहती हैं, "हमें अब कम करके नहीं आंका जाएगा, भयभीत नहीं किया जाएगा या रोका नहीं जाएगा" "हम खड़े होंगे और बोलेंगे और हमारी आवाज सुनावाएंगे। हम उन स्त्रियों में होंगी जो हमें होना चहिये।"

हादी एल्देबेक: कलाकार अर्थव्यवस्था में कैसे योगदान दे सकते है -- और हम उनको कैसे समर्थन दे सकते है

TED Residency

हादी एल्देबेक: कलाकार अर्थव्यवस्था में कैसे योगदान दे सकते है -- और हम उनको कैसे समर्थन दे सकते है

560,031 views


कला हमारे जीवन में मायने लाती है और संस्कृति का प्राण है -- तो हम कलाकारों को इतना संघर्ष ले ऐसी उम्मीद कैसे कर सकते है? हादी एल्देबेक काम कर रहे है ऐसा समाज बनाने के लिए जहा कलाकारोंका मूल्यांकन ऑनलाइन मंच द्वारा हो, जो कलाकारों को अनुदान के अवसर के साथ जोड़ता है -- ताकि वे कला पर ध्यान दे सके, नाके आसपासकी परेशानीओ को|

बेथ मैलोन: मेरे पिताजी की मनो विक्षिप्तता/उन्मत्तता ने मृत्यु (और जीवन) के मेरे विचार को कैसे बदल दिया ?

TED Residency

बेथ मैलोन: मेरे पिताजी की मनो विक्षिप्तता/उन्मत्तता ने मृत्यु (और जीवन) के मेरे विचार को कैसे बदल दिया ?

660,659 views


विवरण: गर्माहट और सुघड़ता से, बेथ मैलोन अपने पिताजी की अग्रमन्त्रिक लोब मनो विक्षिप्तता/उन्मत्तता से लड़ाई बारे गहन व्यक्तिगत कहानी सुनाती है, और इसने उसकी मृत्यु (और जीवन) बारे सोच को कैसे बदल दिया। सुपुत्री प्रेम की द्रवित करने वाली एक कहानी.....अन्तिम विदाई देने की और शांति प्राप्त करने की।

जैक्सन बर्ड: किन्नरों से कैसे बात करें (और सुनें)

TED Residency

जैक्सन बर्ड: किन्नरों से कैसे बात करें (और सुनें)

694,297 views


विवरण: लिंग कम से कम उल्लेखनीय चीज़ होना चाहिए किसी के बारे में, लेकिन किन्नरों को अभी भी अक्सर गलत समझा जाता है। उन लोगों की मदद करने के लिए जो लोग सवाल पूछने से डरते हैं या गलत बात कहने में बेचैन होते हैं, जैक्सन बर्ड किन्नरों के मुद्दों बारे सोचने के कुछ ढंग साझा करता है। और इस मज़ेदार, स्पष्ट संभाषण में, वह सर्वनामों, संक्रमण, शौचालय, और अधिक कईं गलत धारणाओं का स्पष्टीकरण करता है।

टिम क्रूगर: क्या हम कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से हटाकर जलवायु परिवर्तन को रोक सकते हैं?

TED2017

टिम क्रूगर: क्या हम कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से हटाकर जलवायु परिवर्तन को रोक सकते हैं?

1,002,840 views


विवरण: क्या हम जलवायु परिवर्तन का इलाज कर सकते हैं? जियोइंजिनियरिंग शोधकर्ता टिम क्रूगर कोशिश करना चाहता है। वह एक आशाजनक संभावना साझा करता है: प्राकृतिक गैस से बिजली उत्पन्न करने के लिए जोकि कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से बाहर निकालता है। अधिक जानें - संभावना और जोखिम दोनों को - इस विवादास्पद क्षेत्र के बारे में जो हमारे ग्रह पर बढ़े तापमान के पहले से ही विनाशकारी परिणामों को रोकने के लिए रचनात्मक, जानबूझकर और बड़े पैमाने पर हस्ताक्षेप करना चाहता है।

क्रिस शेल्ड्रिक: पृथ्वी पर हर जगह के लिए एक सटीक तीन शब्दों वाला पता

TEDGlobal 2017

क्रिस शेल्ड्रिक: पृथ्वी पर हर जगह के लिए एक सटीक तीन शब्दों वाला पता

669,268 views


किन "तीन शब्दों" से, क्रिस शेल्ड्रिक और उनकी टीम ने पूरे ग्रह को तीन-तीन मीटर वर्गों के भागों में विभाजित किया है और प्रत्येक वर्ग की एक अद्वितीय,"तीन-शब्द" पहचान निर्धारित की, जैसे प्रसिद्ध-विवाह-लेखक या ब्लॉक-एकसा-नस्ल, संसार भर में ऐसे अरबों लोगों को, जिनका कोई सुनिश्चित रिहायशी पता नहीं है, को एक सटीक पता देने के लिए। इस सूक्ष्मग्राही भाषण में, शेल्डरिक आर्थिक और राजनीतिक निहितार्थ कारणों से हर किसी को एक सटीक पता देने की एक बड़ी अवधारणा बारे विस्तार से बताता है - - - जो काम आए जैसे आधारिक संरचना यानि कि बुनियादी ढांचे के निर्माण हेतु, आपदा क्षेत्र को सहायता भेजने के लिए, गर्म पिज्जा देने के लिए।