TED Talks with Hindi transcript

जावेद अख़्तर: शब्दों के उपहार का महत्व पहचानें

TED Talks India

जावेद अख़्तर: शब्दों के उपहार का महत्व पहचानें
500,255 views
No Video

"आप तो जानते ही हैं मेरा क्या मतलब है?" महान कवि, गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख़्तर पूछते हैं कि क्यों ऐसा लगता है कि हम शब्दों के इस्तेमाल की अपनी शक्ति खो रहे हैं... और यह जादुई उपकरण जो हमारी संस्कृति को पीढ़ियों तक ले जाता है, उसके प्रयोग से एक-दूसरे को समझने और बातचीत करने के लिए प्रेरित करते हैं।

Gautam Bhan: 100 मिलियन लोगों को आवास उपलब्ध कराने की एक साहसिक योजना

TED Talks India

Gautam Bhan: 100 मिलियन लोगों को आवास उपलब्ध कराने की एक साहसिक योजना
454,942 views
No Video

मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, पूरे भारत के सभी प्रमुख शहरों में एक बात आम हैैै — वे काम की तलाश में पहुँचने वाले लोगों का स्वागत करते हैं। लेकिन इस तरह के खुलेपन और स्वीकृति के दूसरे ओर क्या है? अफसोस की बात है, लगभग 100 मिलियन लोगों के लिए आवास की कमी है, जिनमें से कई अवैध बस्तियों में रहते हैं। डॉ गौतम भन, एक मानव बस्ती विशेषज्ञ और शोधकर्ता, निर्भीकता से इस समस्या का एक समाधान सोच रहे हैं। वह हमारे साथ शहरी भारत के एक नए नज़रिए को साझा करते हैं, जहाँ हर किसी के पास एक सुरक्षित, और मजबूत घर हो।

सैम रोड्रिक्स: अगले शताब्दी में हम मस्तिष्क के बारे में क्या सीखेंगे

TEDxBeaconStreet

सैम रोड्रिक्स: अगले शताब्दी में हम मस्तिष्क के बारे में क्या सीखेंगे
1,440,883 views

इस कल्पनाशील बात में, न्यूरोइंजिनर सैम रोड्रिक्स हमें मस्तिष्क विज्ञान में अगले 100 वर्षों के रोमांचकारी दौरे पर ले जाता है। वह अजीब (और कभी-कभी डरावना) नवाचारों की कल्पना करते हैं जो मस्तिष्क की बीमारी को समझने और उनका इलाज करने की कुंजी हो सकती है - जैसे लेजर जो हमारी खोपड़ी में छोटे छेद ड्रिल करते हैं और जांच को हमारे न्यूरॉन्स की विद्युत गतिविधि का अध्ययन करने की अनुमति देते हैं।

मिहो जानवीयर: एक सौर तूफान अनुसरणकारी से सबक

TEDGlobal 2017

मिहो जानवीयर: एक सौर तूफान अनुसरणकारी से सबक
1,128,000 views

विवरण: अंतरिक्ष भौतिक विज्ञानी मिहो जानवीयर सौर तूफानों का अध्ययन करती है : कणों के विशाल बादल जो सूर्य से बच जाते हैं और पृथ्वी पर जीवन को बाधित कर सकते हैं (अद्भुत उष्णकटिबंधीय उत्पादन भी करते हुए)। आप सूर्य के वातावरण का अध्ययन कैसे करते हैं, जो लगभग एक करोड़ डिग्री केल्विन के तापमान पर जलता है? गणित के साथ! टेड फेलो के साथ जुड़े क्योंकि वह अपने कार्य को साझा करती है कि वह बेहतर ढंग से समझने की कोशिश कर रही है कि सूर्य हमें पृथ्वी पर कैसे प्रभावित करता है।

डेविड ब्रेनर: सुपरबॉग्ज के खिलाफ लड़ाई में एक नया हथियार

TED2017

डेविड ब्रेनर: सुपरबॉग्ज के खिलाफ लड़ाई में एक नया हथियार
1,182,571 views

चूंकि 1 9 40 के दशक में एंटीबायोटिक दवाओं का व्यापक उपयोग शुरू हुआ, हमने जीवाणुओं की तुलना में नई दवाओं को तेजी से विकसित करने की कोशिश की है, लेकिन यह रणनीति काम नहीं कर रही है। सुपरबग के रूप में जाना जाने वाला औषध प्रतिरोधी बैक्टीरिया पिछले साल लगभग 700,000 लोगों की मौत हो गई, और 2050 तक यह संख्या 10 मिलियन हो सकती है - कैंसर से भी ज्यादा हर साल मारे जाते हैं भौतिकी क्या मदद कर सकता है? विज्ञान के सीमाओं से एक बात में, विकिरण वैज्ञानिक डेविड ब्रेनर एक संभावित जीवन-बचत वाले हथियार का अध्ययन करते हैं: अल्ट्रावियोलेट प्रकाश की एक तरंग दैर्ध्य जिसे यूवीसी के रूप में जाना जाता है, जिससे सुपरबग्स को सुरक्षित रूप से मार सकता है, बिना हमारी त्वचा को घुसना टेड क्यूरेटर क्रिस एंडरसन के साथ एक क्यू एंड ए के अनुसरण में

लव्वी अजेयी: असुविधा में सुविधा पाएँ

TEDWomen 2017

लव्वी अजेयी: असुविधा में सुविधा पाएँ
3,830,224 views

लव्वी अजेयी अपने मन की बात कहने से या भीड़ में विरोध की पहली आवाज़ बनने से डरती नहीं, और ना ही आपको डरना चाहिए। "आपकी ख़ामोशी से किसी का भला नहीं होता," लेखिका, कार्यकर्ता और स्वयं-घोषित पेशेवर उपद्रवी का कहना है। इस उज्ज्वल, उत्साही भाषण में, अजेयी अपने आप से तीन प्रश्न पूछने के लिए कहती हैं जब आप बोलने या शांत रहने के बीच में निर्णय ना ले पा रहे होंः--- और हम सभी को असुविधाजनक होने में थोड़ी सुविधा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

जस्टिन बाल्डोनी: क्यों मैं "साहसी" बनने की इस कोशिश से तंग आ चुका हूँ

TEDWomen 2017

जस्टिन बाल्डोनी: क्यों मैं "साहसी" बनने की इस कोशिश से तंग आ चुका हूँ
4,746,793 views

जस्टिन बाल्डोनी मर्दानगी को पुन: परिभाषित करने के लिए पुरुषों के साथ एक संवाद की शुरूआत करना चाहते हैं -- ऐसे तरीके ढूंढने के लिए ताकि अच्छे पुरुष ही नहीं बल्कि अच्छे मनुष्य बन पाएँ। एक हार्दिक निजी वार्ता में, वह अपने प्रयास के बारे में बताते हैं ताकि वह वास्तविक में जो हैं और जो संसार उन्हें बनाना चाहता है के बीच समन्वय ला सकें। और वह पुरुषों को एक चुनौति देते हैं: "अपने अंदर तक झांकने में आप उन सभी गुणों को प्रयोग करें जिनसे आपको लगता है कि आप मर्दानगी महसूस करते हैं।" बाल्डोनी कहते हैं, "आपकी ताकत, आपका साहस, आपकी मजबूती: क्या आपमें इतना साहस है कि संवदनशील बन सकें? क्या आपमें इतना साहस है कि कमज़ोर बन पाएँ? क्या आपमें इतना आत्मविश्वास है कि आपके जीवन में जो महिलाएँ हैं उनकी बात सुन सकें?

लेह चेस: TEDWomen 2017 में लिया चेज़ और पैट मिचेल, 
क्रिओल क्यूज़ीन की रानी से मुलाकात

TEDWomen 2017

लेह चेस: TEDWomen 2017 में लिया चेज़ और पैट मिचेल, क्रिओल क्यूज़ीन की रानी से मुलाकात
1,265,060 views

लिया चेज़ ने न्यू ऑरलीन्स में अपने डूकी चेज़ रेस्तराँ के गंबो और फ्राइड चिकन से अमरीकी इतिहास के रुख को बदल डाला। सिविल राइट्स आंदोलन के दौरान, गोरे और काले यहीं पर इकट्ठे होते थे, आंदोलनकारी यहीं पर विरोध की योजना बनाते थे, पुलिस अंदर आती थी पर उनके कार्य में विघ्न नहीं डालती थी... और यह आज तक उसी भावना से चल रहा है। TEDWomen क्यूरेटर पैट मिचेल के साथ ९४ वर्षीय क्रिओल क्यूज़ीन की रानी की मुलाकात में (जो अभी भी डूकी चेज़ का किचन चलाती हैं), वह अपने जीवन काल से अर्जित ज्ञान, खाना पकाने और अन्य बातें साझा करती हैं।

टेरेसा नजोरोगे: बिना अपराध की सजा काटकर मैंने क्या सीखा

TEDWomen 2017

टेरेसा नजोरोगे: बिना अपराध की सजा काटकर मैंने क्या सीखा
1,232,203 views

२०११ में टेरेसा नजोरोगे को एक ऐसे वित्तीय अपराध के लिए दंडित किया गया जो उन्होंने नहीं किया था - झूठे आरोपों की एक लंबी कतार, बढ़ते हुए रिश्वत के प्रयासों और केन्या में अपने घर में भ्रष्ट न्याय प्रणाली के परिणामस्वरूप। जब उन्हें कैद हो गई, उन्होंने पाया कि ज़्यादातर महिलाएँ और लड़कियाँ जो उनके साथ बंद थीं, वे भी उसी भंग व्यवस्था का शिकार थीं, शिक्षा की अपूर्णता और आर्थिक अवसरों की कमी के कारण जेल से बाहर निकलने और अंदर आने में ही उनका जीवन फंस कर रह गया था। अब अपील की अदालत द्वारा बाइज़्ज़त रिहा कर दिए जाने के बाद, नजोरोगे बताती हैं कि वह कैसे जेल में महिलाओं को कौशल, उपकरण और समर्थन दे रही है ताकि वे गरीबी और अपराध के चक्र को तोड़कर एक बेहतर ज़िंदगी बना पाएँ।

केलर रिनाउडो: हम ड्रोन का इस्तेमाल रक्त देने और जीवन को बचाने के लिए 
कैसे कर रहे हैं?

TEDGlobal 2017

केलर रिनाउडो: हम ड्रोन का इस्तेमाल रक्त देने और जीवन को बचाने के लिए कैसे कर रहे हैं?
1,134,343 views

केलर रिनाउडो चाहते है कि पृथ्वी पर हर कोई बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल तक पहुँच सके, चाहे उन तक पहुँचना कितना भी मुश्किल हो। अपने शुरुआती ज़िपलाइन के साथ, रिनाउडो ने राष्ट्रीय स्तर पर संचालित करने के लिए दुनियाँ की पहली ड्रोन वितरण प्रणाली बनाई है। इलेक्ट्रिक स्वायत्त विमान के बेड़े से पूर्वी अफ्रीका के दूरदराज के चिकित्साल्यों में रक्त और प्लाज्मा का परिवहन किया जाता है। रीनाडो और उनकी टीम दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल रसद बदलने के लिए काम कर रहे हैं - और इस तरह इंजीनियरों की अगली पीढ़ी को प्रेरणा देते हैं।

ग्रेचेन कार्लसन

ग्रेचेन कार्लसन

ग्रेचेन कार्लसन: हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को समाप्त कैसे कर सकते हैं?

TEDWomen 2017

ग्रेचेन कार्लसन ग्रेचेन कार्लसन ग्रेचेन कार्लसन: हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को समाप्त कैसे कर सकते हैं?
1,484,604 views

विवरण: जब ग्रेचेन कार्लसन ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के अपने अनुभव के बारे में बात की, तो इसने महिलाओं को हर जगह अपनी शक्ति को वापस हासिल करने के लिएऔर दुनिया को बताने के लिए प्रेरित किया कि उनके साथ क्या हुआ। एक उल्लेखनीय, भयंकर बात में, वह अपनी कहानी बताती है - और तीन विशिष्ट चीजों को पहचानती है जो हम काम करने के लिए सुरक्षित जगह बनाने के लिए सभी कर सकते हैं। कार्लसन कहती हैं, "हमें अब कम करके नहीं आंका जाएगा, भयभीत नहीं किया जाएगा या रोका नहीं जाएगा" "हम खड़े होंगे और बोलेंगे और हमारी आवाज सुनावाएंगे। हम उन स्त्रियों में होंगी जो हमें होना चहिये।"

हादी एल्देबेक: कलाकार अर्थव्यवस्था में कैसे योगदान दे सकते है -- और हम उनको कैसे समर्थन दे सकते है

TED Residency

हादी एल्देबेक: कलाकार अर्थव्यवस्था में कैसे योगदान दे सकते है -- और हम उनको कैसे समर्थन दे सकते है
1,201,202 views

कला हमारे जीवन में मायने लाती है और संस्कृति का प्राण है -- तो हम कलाकारों को इतना संघर्ष ले ऐसी उम्मीद कैसे कर सकते है? हादी एल्देबेक काम कर रहे है ऐसा समाज बनाने के लिए जहा कलाकारोंका मूल्यांकन ऑनलाइन मंच द्वारा हो, जो कलाकारों को अनुदान के अवसर के साथ जोड़ता है -- ताकि वे कला पर ध्यान दे सके, नाके आसपासकी परेशानीओ को|

बेथ मैलोन: मेरे पिताजी की मनो विक्षिप्तता/उन्मत्तता ने मृत्यु (और जीवन) के मेरे विचार को कैसे बदल दिया ?

TED Residency

बेथ मैलोन: मेरे पिताजी की मनो विक्षिप्तता/उन्मत्तता ने मृत्यु (और जीवन) के मेरे विचार को कैसे बदल दिया ?
1,163,806 views

विवरण: गर्माहट और सुघड़ता से, बेथ मैलोन अपने पिताजी की अग्रमन्त्रिक लोब मनो विक्षिप्तता/उन्मत्तता से लड़ाई बारे गहन व्यक्तिगत कहानी सुनाती है, और इसने उसकी मृत्यु (और जीवन) बारे सोच को कैसे बदल दिया। सुपुत्री प्रेम की द्रवित करने वाली एक कहानी.....अन्तिम विदाई देने की और शांति प्राप्त करने की।

जैक्सन बर्ड: किन्नरों से कैसे बात करें (और सुनें)

TED Residency

जैक्सन बर्ड: किन्नरों से कैसे बात करें (और सुनें)
1,390,549 views

विवरण: लिंग कम से कम उल्लेखनीय चीज़ होना चाहिए किसी के बारे में, लेकिन किन्नरों को अभी भी अक्सर गलत समझा जाता है। उन लोगों की मदद करने के लिए जो लोग सवाल पूछने से डरते हैं या गलत बात कहने में बेचैन होते हैं, जैक्सन बर्ड किन्नरों के मुद्दों बारे सोचने के कुछ ढंग साझा करता है। और इस मज़ेदार, स्पष्ट संभाषण में, वह सर्वनामों, संक्रमण, शौचालय, और अधिक कईं गलत धारणाओं का स्पष्टीकरण करता है।

टिम क्रूगर: क्या हम कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से हटाकर जलवायु परिवर्तन को रोक सकते हैं?

TED2017

टिम क्रूगर: क्या हम कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से हटाकर जलवायु परिवर्तन को रोक सकते हैं?
1,368,274 views

विवरण: क्या हम जलवायु परिवर्तन का इलाज कर सकते हैं? जियोइंजिनियरिंग शोधकर्ता टिम क्रूगर कोशिश करना चाहता है। वह एक आशाजनक संभावना साझा करता है: प्राकृतिक गैस से बिजली उत्पन्न करने के लिए जोकि कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से बाहर निकालता है। अधिक जानें - संभावना और जोखिम दोनों को - इस विवादास्पद क्षेत्र के बारे में जो हमारे ग्रह पर बढ़े तापमान के पहले से ही विनाशकारी परिणामों को रोकने के लिए रचनात्मक, जानबूझकर और बड़े पैमाने पर हस्ताक्षेप करना चाहता है।

क्रिस शेल्ड्रिक: पृथ्वी पर हर जगह के लिए एक सटीक तीन शब्दों वाला पता

TEDGlobal 2017

क्रिस शेल्ड्रिक: पृथ्वी पर हर जगह के लिए एक सटीक तीन शब्दों वाला पता
1,450,370 views

किन "तीन शब्दों" से, क्रिस शेल्ड्रिक और उनकी टीम ने पूरे ग्रह को तीन-तीन मीटर वर्गों के भागों में विभाजित किया है और प्रत्येक वर्ग की एक अद्वितीय,"तीन-शब्द" पहचान निर्धारित की, जैसे प्रसिद्ध-विवाह-लेखक या ब्लॉक-एकसा-नस्ल, संसार भर में ऐसे अरबों लोगों को, जिनका कोई सुनिश्चित रिहायशी पता नहीं है, को एक सटीक पता देने के लिए। इस सूक्ष्मग्राही भाषण में, शेल्डरिक आर्थिक और राजनीतिक निहितार्थ कारणों से हर किसी को एक सटीक पता देने की एक बड़ी अवधारणा बारे विस्तार से बताता है - - - जो काम आए जैसे आधारिक संरचना यानि कि बुनियादी ढांचे के निर्माण हेतु, आपदा क्षेत्र को सहायता भेजने के लिए, गर्म पिज्जा देने के लिए।

एलिजाबेथ वेन: हम कैंसर से लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को हैक कर सकते हैं

TED2017

एलिजाबेथ वेन: हम कैंसर से लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को हैक कर सकते हैं
1,310,708 views

जैव-चिकित्सा इंजीनियर एलिजाबेथ वेन का कहना है कि दशकों के शोध और नैदानिक ​​परीक्षणों में अरबों खर्चने के बाद भी कैंसर की दवा को देना अभी भी एक समस्या है। रसायन चिकित्सा कैंसर को मारता है - लेकिन यह आपके शरीर के बाकी हिस्सों को भी मारता है। कैंसर से लड़ने के लिए मानव डिजाइन का उपयोग करने के बजाय, क्यों न प्रकृति का उपयोग करें? इस त्वरित भाषण में, वेन बताती है कि स्वस्थ लोगों की कोशिकाओं को हानि पहुँचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को ठीक करने के लिए, उसकी प्रयोगशाला उपचार के लिए नेनो कण बना रही है जो कि प्रतिरक्षा कोशिकाओं, जो आपके शरीर के प्रथम प्रतिक्रियाकर्ता हैं, से बंधते हैं।

क्रिस्टिन पोइंटर: क्या छिपा हुआ है ग्रीनलैंड बर्फ की चादर के नीचे?

TED2017

क्रिस्टिन पोइंटर: क्या छिपा हुआ है ग्रीनलैंड बर्फ की चादर के नीचे?
3,264,535 views

ग्रीनलैंड का बर्फ पत्र विशाल, रहस्यमय है - और पिघलने। उन्नत तकनीक का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिक पहली बार अपने रहस्यों को उजागर कर रहे हैं, और उन्होंने जो कुछ पाया है, वह अद्भुत है: बर्फ की चादर के नीचे छिपी एक विशाल भूगोल है जो गर्मियों में पिघल से झील तेहो आकार के पानी की मात्रा रखती है। क्या यह पानी वहां रहता है या क्या यह समुद्र के बाहर अपना रास्ता खोजता है और वैश्विक समुद्री स्तर में वृद्धि में योगदान करता है? ग्लेशियोलॉजिस्ट क्रिस्टिन पोनर से जुड़ने के लिए इस जमे हुए, भूल गए जमीन की यात्रा के लिए जुड़ें।

पॉल टसनर: मैं 66 वर्ष की आयु में एक उद्यमी कैसे बन गया

TED Residency

पॉल टसनर: मैं 66 वर्ष की आयु में एक उद्यमी कैसे बन गया
1,987,151 views

विवरण : खुद को फिर से बदलने के लिए कभी देर नहीं हुई होती है पॉल टसनर - 40 साल से दूसरे लोगों के लिए लगातार काम करने के बाद, उन्होंने 66 साल की उम्र में अपनी शुरुआत की, अपने अनुभव और जुनून के साथ अपने व्यवसाय के लिए अपने विचार को जोड़ा। और वह अकेला नहीं है इस छोटे, मज़ेदार और प्रेरणादायक बातों में वह साझा करते हैं, वरिष्ठ लोग अपने उद्यमी प्रवृत्तियों को बढ़ा रहे हैं - और बड़े सफल हो रहे हैं।

ग्रेग गैज: विद्युत प्रयोग पोधों के साथ जो गिनती और संवाद करते हैं

TED2017

ग्रेग गैज: विद्युत प्रयोग पोधों के साथ जो गिनती और संवाद करते हैं
2,086,432 views

न्यूरोसायटिस्ट ग्रेग गैज ग्रेजुएट स्तर की प्रयोगशालाओं से मस्तिष्क का अध्ययन करने के लिए परिष्कृत उपकरण लेते हैं और उन्हें मध्यम और उच्च विद्यालय के कक्षाओं (और कभी-कभी, टेड की स्टेज में) लाते हैं।) आश्चर्यचकित होने के लिए तैयार करें क्योंकि वह मिमोसा पुडिका को हुक करता है , एक पौधा जिनकी पत्तियों को छुआ जाने पर बंद हो जाता है, और वेनस फ्लाईट्रैप एक ईकेजी से दिखाता है कि कैसे सूचनाएं, आंदोलन और यहां तक ​​कि गिनती करने के लिए पौधे विद्युत संकेतों का उपयोग करते हैं।

डेविड ली: भविष्य की नौकरियां काम की तरह क्यों नहीं लगेंगी

TED@UPS

डेविड ली: भविष्य की नौकरियां काम की तरह क्यों नहीं लगेंगी
1,825,708 views

हम सभी ने सुना है कि रोबोट हमारी नौकरियां लेने जा रहे हैं - लेकिनहम इसके बारे में क्या कर सकते हैं? नवोन्मेष विशेषज्ञ डेविड ली का कहना है कि हमें अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं और भावनाओं को उभारने वाली नौकरियों को डिजाइन करना शुरू कर देना चाहिए - जो चीजें हम अपने सप्ताहांत में करते हैं - रोबोटिक्स के युग में हमें प्रासंगिक रखने के लिए। "लोगों से पूछो कि वे किस समस्या को हल करके प्रेरित होते हैं और किस प्रतिभा को काम पर लाना चाहते हैं," ली कहते हैं। "जब आप लोगों को अधिक होने का निमंत्रण देते हैं, तो वे हमें विस्मित कर सकते हैं इस बात से कि वे कितना अधिक हो सकते हैं।"

सारा डेविट: बच्चों के लिए चित्रपट समय बारे 3 आशंकाएं - और वे सही क्यों नहीं हैं

TED2017

सारा डेविट: बच्चों के लिए चित्रपट समय बारे 3 आशंकाएं - और वे सही क्यों नहीं हैं
1,569,707 views

विवरण: हम अपने फोन को प्रति दिन 50 से अधिक बार देखते हैं - लेकिन जब हमारे बच्चे उनके साथ खेलते हैं, हम घबरा जाते हैं। क्या चित्रपट बचपन बर्बाद कर रही हैं? बच्चों के मीडिया विशेषज्ञ सारा डेविट के अनुसार नहीं। एक ऐसी बात में, जो आपको खाने के दौरान एक बच्चे को एक टैबलेट सौंपने के बारे में थोड़ा कम दोषी महसूस कर सकता है, डेविट एक भविष्य की कल्पना करती है जहां हम बच्चों को चित्रपट से बातचीत करने के लिए उत्साहित हैं और हमें रोमांचक तरीके बताती है जिससे नई तकनीक वास्तव में बढ़ने, कनेक्ट करने और सीखने में उनकी मदद कर सकती है।

निक्की वेबर ऐलन: डिप्रेशन को चुप रहकर नहीं झेलें

TED Residency

निक्की वेबर ऐलन: डिप्रेशन को चुप रहकर नहीं झेलें
1,967,679 views

भावनाएँ होना कोई कमज़ोरी नहीं है, उनका मतलब है हम इंसान हैं, ऐसा कहना है निर्माता और समाज सेविका निक्की वेबर ऐलन का। यह पता चलने के बाद की उन्हें डिप्रेशन है, ऐलन शर्म की वजह से काफ़ी समय तक चुप रही हैं जब तक उनके काफ़ी क़रीबी परिवार के सदस्य की अचानक मिरत्यु ने उन्हें झँझोर दिया। दिमाग़ी तंडरुस्ती पर उनकी यह वार्तालाप में उन्होंने बताया अपने संघर्ष के बार में। वो सामाजिक सतिथियाँ जो डिप्रेशन को कलंक समझती हैं, कमज़ोरी समझती हैं, और उन्हें मदद लेने से रोकती हैं, वो सतिथियाँ बदलनी चाहियैं।

वक्ता : करोलिना कोर्प्पू: एक वीडियो खेल बेहतर शहरों को बनाने में हमारी कैसे सहायता कर सकता है ?

TED2017

वक्ता : करोलिना कोर्प्पू: एक वीडियो खेल बेहतर शहरों को बनाने में हमारी कैसे सहायता कर सकता है ?
1,419,630 views

विवरण : संसार भर में शहरों में रह रहे आबादी की आधे से ज्यादा आबादी के साथ, एक बात को नकारा नहीं जा सकता है: हम एक शहरी प्रजाति हैं। आंशिक खेल, आंशिक शहरी नियोजन चित्रांकन साधन, "शहरी: क्षितिज" लोगों को अपनी रचनात्मकता और स्व-अभिव्यक्ति का उपयोग करने के लिए भविष्य के शहरों पर पुनर्विचार करने के लिए प्रोत्साहित करती है। डिजाइनर करोलिना कोर्प्पू हमें कुछ असाधारण जगहों के माध्यम से दौरे पर ले जाती है, जो उपयोगकर्ताओं ने भविष्य के शहरों की कल्पना से लेकर यथार्थवादी परिदृश्य तक बनाये हैं। आपके सपनों का शहर कैसा दिखता है?

सेटेम्बील मिसेन: इतिहास की सच्चाइयों के लिए ज़िंदा मूर्तियाँ

TEDGlobal 2017

सेटेम्बील मिसेन: इतिहास की सच्चाइयों के लिए ज़िंदा मूर्तियाँ
1,115,401 views

केपटाउन की शताब्दी पुरानी मूर्तियों में तसम्बेइल मझेनेन ने कुछ भी नहीं देखा जो अपनी वास्तविकता की तरह दिखते थे इसलिए वह खुद को जीवित मूर्तिकला बन लिया, शहर और इसके समुदाय के सार्वजनिक रिक्त स्थान को पुनः प्राप्त करने के लिए प्रतीकात्मक वेशभूषा में कपड़े पहने हुए सार्वजनिक स्थानों पर अंत तक घंटों तक खड़े रह कर। इस शक्तिशाली, टूर-डी-फोर टीचर में, वह अपने मनमोहक प्रदर्शन कला के पीछे कहानियां और प्रेरणा साझा करती है।

वक्ता : डुएर्ट गेराल्डिनो: शीर्षक: आप्रवासन सम्बन्धी चर्चा में हम क्या भूल कर रहे हैं?

TED Residency

वक्ता : डुएर्ट गेराल्डिनो: शीर्षक: आप्रवासन सम्बन्धी चर्चा में हम क्या भूल कर रहे हैं?
1,131,079 views

विवरण: 2008 और 2016 के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने तीस लाख से अधिक लोगों को निर्वासित किया। उन पीछे छूट गए लोगों का क्या होता है? पत्रकार डुएर्ट गेराल्डिनो निर्वासन की कहानी को वहां से उठाता है, जहां राष्ट्र की सरकार छोड़ देती है। ज़बरदस्ती निर्वासन के व्यापक बहुआयामी प्रभाव के बारे में अधिक से जानें: क्योंकि गेराल्डिनो विस्तार से व्याख्या करता है कि कैसे एक माँ, एक स्थानीय व्यापार मालिक या हाई स्कूल छात्र की अचानक अनुपस्थिति लहरों की तरह बाहर फैंके जाने पर और कहर ढाहे जाने पर वे रिश्ते, जो हमारे समुदायों को एकजुट रखते हैं, विध्वंस हो जाते हैं।

अनंद्य कुंडू: प्रोत्साहन की आवश्यक जो छात्रों के बाधाओं को दूर करे

TED Residency

अनंद्य कुंडू: प्रोत्साहन की आवश्यक जो छात्रों के बाधाओं को दूर करे
1,504,630 views

वंचित छात्र स्कूल में कैसे सफल हो सकते हैं? समाजशास्त्री "अनंद्य कुंडु" के लिए, धैर्य और दृढ़ता पर्याप्त नहीं है; छात्रों को भी अपनी साधन, या बाधाओं को दूर करने और आगे बढ़ने के लिए क्षमता विकसित करने की आवश्यकता होती है। वह उन छात्रों की उम्मीद भरी कहानियां साझा करते है जिन्होंने व्यक्तिगत, सामाजिक और संस्थागत चुनौतियों के चेहरे पर उम्मीदों को खारिज कर दिया है।

एलिजाबेथ ब्लैकबर्न: कोशिकाओं का विज्ञान जो कभी पुराना नहीं होता

TED2017

एलिजाबेथ ब्लैकबर्न: कोशिकाओं का विज्ञान जो कभी पुराना नहीं होता
1,742,049 views

विवरण: हमारे शरीर को बूढ़ा ... हमारी त्वचा को झुर्रियों वाली,हमारे बालों को सफेद, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर क्या बनाता है? जीव विज्ञानी एलिजाबेथ ब्लैकबर्न नोबेल पुरस्कार सह विजेता अपने काम के लिए टेलोमेरेज़ की खोज: एक एंजाइम जो गुणसूत्रों के अंत में टोपियों की भरपाई करता है, जो कोशिकाओं के विभाजन के दौरान टूट जाते हैं। ब्लैकबर्न के महत्त्वपूर्ण शोध के बारे में अधिक जानें - जिसमें हम सोचते हैं कि हम उम्र बढ़ने पर अधिक नियंत्रण कैसे कर सकते हैं।

ऑगई पिकाडो: निर्माण कार्य लुप्त  होने के वास्तविक कारण

TED@UPS

ऑगई पिकाडो: निर्माण कार्य लुप्त होने के वास्तविक कारण
1,695,973 views

विवरण: हमने हाल ही में बहुत शब्दाडम्बर सुने हैं कि अमेरिका जैसे देश चीन, मैक्सिको और वियतनाम जैसे कम लागत वाले बाजारों में बहुमूल्य विनिर्माण रोज़गार खो रहे हैं - और संरक्षणवाद सबसे बेहतर तरीका है। लेकिन वे नौकरियाँ उन कारणों से लुप्त नहीं हुई, जिन्हें आप सोच सकते हैं, सीमा और संचालन विशेषज्ञ ऑगई पिकाडो कहता है। वह हमें एक वास्तविकता की जांच कराता है कि वैश्विक व्यापार वास्तव में कैसा होता है और कैस साझा उत्पादन और खुली सीमाएं हमें कम लागत पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने में मदद करती हैं।

वक्ता : एमिली एस्फाहानी स्मिथ: जीवन में प्रसन्नता के अतिरिक्त कुछ और भी है

TED2017

वक्ता : एमिली एस्फाहानी स्मिथ: जीवन में प्रसन्नता के अतिरिक्त कुछ और भी है
6,889,745 views

विवरण : हमारी संस्कृति प्रसन्नता ग्रस्त है, लेकिन यदि इससे भी अधिक कोई परिपूर्ण संतुष्ट राह हो तो ? प्रसन्नता आती और जाती है, लेखिका एमिली एस्फाहानी स्मिथ कहती है, लेकिन जीवन का अर्थपूर्ण होना - अपने स्वार्थ से हट के कुछ सेवा कार्य करना और स्वयं में सर्वोत्तम गुण विकसित करना -- तुम्हारे भीतर - आपको कुछ करते रहने के लिए देता है। प्रसन्न होना और अर्थ रखने के अंतर् को समझे जिसके बारे एस्फाहानी स्मिथ अर्थपूर्ण जीवन के चार स्तम्भों का प्रस्ताव पेश करती है।